scriptअब नई सरकार में ही हो पाएगा मेट्रो का उद्घाटन | Now the new government will be able to get the inauguration metro | Patrika News

अब नई सरकार में ही हो पाएगा मेट्रो का उद्घाटन

locationजयपुरPublished: May 23, 2018 01:10:57 pm

Submitted by:

Priyanka Yadav

निर्माण कार्यो की गति धीमी

jaipur metro

अब नई सरकार में ही हो पाएगा मेट्रो का उद्घाटन

जयपुर . मेट्रो ट्रेन के मार्च 2018 में पूरे होने वाले काम में देर पर देर हो रही हैं। पहले यह काम मार्च 2018 में पूरा होना था, जिसे अगस्त तक बढ़ा दिया गया। निर्माण कार्यों की गति धीमी होने के कारण अब इसका लक्ष्य बढ़ाकर दिसम्बर तक कर दिया गया है। यानी परकोटे में भूमिगत मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन अब नई सरकार में ही हो पाएगा।
जानकारों के अनुसार अभी काफी काम बाकी है। परकोटे में जिस गति से कार्य चल रहा है, उससे साफ है कि मौजूदा सरकार में परकोटे में भूमिगत ट्रेन का संचालन नहीं हो पाएगा। काम पूरा होगा उससे पहले ही आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में सरकार ने फीता काटा तो भी वह चुनावी उद्घाटन ही होगा।
देर के ये गिनाए जा रहे कारण

– ऐतिहासिक स्मारकों के कारण भूमिगत खुदाई धीमी गति से हो पाई।
– सरकार से लाइसेंस लेने में ही काफी समय लग गया।
-बड़ी-छोटी चौपड़ के जलकुंडों के कारण डिजाइन बदली गई।
यह खामियाजा

मेट्रो निर्माण में देर के कारण परकोटे में रोजाना लाखों का कारोबार चौपट हो रहा है। आवागमन में रोड़ों और जाम की समस्या के कारण रोजाना हजारों लोग परेशान हो रहे हैं।
फैक्ट फाइल

-1126 करोड़ का प्रोजेक्ट है फेज 1-बी का
– 02 किमी भूमिगत मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी परकोटे में
– 25 से 30 फीसदी काम अब तक अधूरा है मेट्रो का

जयपुर मेट्रो के प्रबंध निदेशक पवनकुमार गोयल ने बताया की भूमिगत मेट्रो का निर्माण कार्य दिसम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। कोशिश रहेगी कि सितम्बर तक परकोटे में मेट्रो शुरू कर दें। इसके लिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत हुई है।
ये काम अधूरे

मेट्रो स्टेशन व कुण्डों के निर्माण का काम अधूरा। करीब २ किमी तक ट्रैक बिछाने का काम बाकी, छोटी चौपड़ पर ऑर्ट गैलरी का काम अधूरा। दोनों स्टेशनों पर अब तक शुरू नहीं हुआ बिजली का काम। छोटी-बड़ी चौपड़ पर बन रहे द्वार मूर्तरूप नहीं ले पाए। बड़ी चौपड़ पर एसी प्लॉन्ट का निर्माण शुरू नहीं हुआ।
हम फोकस नहीं कर पाए: कृपलानी

जिस मेट्रो निर्माण की धीमी चाल से शहर लम्बे समय से परेशान है, उसे लेकर यूडीएच मन्त्री श्रीचन्द कृपलानी ने कहा, इस काम पर सरकार ज्यादा फोकस नहीं कर पाई। चुनाव से पहले काम पूरा करा देंगे। भाजपा मुख्यालय पर देर से जनसुनवाई के लिए पहुंचे कृपलानी ने मीडिया से कहा, द्रव्यवती नदी और रिंग रोड प्रोजेक्ट को सरकार 15 अगस्त तक पूरा करने की कोशिश कर रही है। मौजूद संसाधनों के आधार पर जो भी काम हो सकेगा, चुनाव पूर्व पूरा करेंगे। उधर पृथ्वीराजनगर में अतिक्रमण की कार्रवाई से खुश व्यापार मंडल के लोग मंत्री से मिलने पहुंचे और आभार जताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो