scriptअब रोडवेज बसें आपको खुद कहेगी, कहां उतरना है… | Now the roadways buses will tell you themselves, where to get off ... | Patrika News

अब रोडवेज बसें आपको खुद कहेगी, कहां उतरना है…

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2020 05:07:20 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

हाइटेक जमाना : महिलाओं को सुरक्षा के लिए मिलेगा पैनिक बटन

 Now the roadways buses will tell you themselves, where to get off ...

Hitech era: women will get panic button for safety

मोबाइल भी सीट पर ही चार्ज हो जाएगा
शिवभान सिंह
बारां. राजस्थान रोडवेज की बसें अब हाईटेक होने जा रही है। नई बसों में अब सीट के पास मोबाइल चार्जर प्लग भी मिलेगा। बस में महिला सुरक्षा की दृष्टि से पैनिक बटन भी सीट के साथ लगा मिलेगा। बस रुकने से पहले लाउडस्पीकर पर एनाउंसमेंट होगा कि कौनसा स्टॉपेज आया है। जयपुर मुख्यालय ने हाल ही प्रदेश भर के लिए ३६१ बसें आवंटित की हैं। इनमें से १० बसें बारां डिपो को आवंटित हुई हैं, इनमें से तीन बसें बारां पहुंच गई हैं।
ये भी मिलेगी सुविधा
बस के आगे व पीछे एलईडी स्क्रीन पर बस कहां से कहां तक व कौन कौन से स्टॉपेज से होकर चलेगी। इसकी जानकारी यात्रियों को मिलती रहेगी। इमरजेंसी खिड़की व दरवाजा, सुझाव पेटिका, फायर सिस्टम सहित कई आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी।
आराम से चार्ज करो मोबाइल
यात्रा के दौरान मोबाइल डिस्चार्ज होने पर यात्री अपनी सीट पर ही मोबाइल चार्ज कर सकेंगे। इसके लिए बस में प्रत्येक सीट के पास मोबाइल चार्जर की सुविधा मिलेगी।
स्टॉपेज की होगी उद्घोषणा
नई बस में चालक के पास माइक सिस्टम लगा हुआ है। इसमें स्टापेज आने पर चालक की ओर से एनाउंस किया जाएगा। रात में सफर करने वाले यात्रियों को इससे फायदा होगा।
ऐसे काम करेगा पैनिक बटन
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बस की सीटों के पास पैनिक बटन लगाया गया है। छेड़छाड़ अथवा अभद्रता होने पर पैनिक बटन दबाते ही बस की लॉकेशन के साथ गाड़ी नंबर की सूचना आगार प्रबंधक व कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। कंट्रोल रूम से महिला को आवश्यक सहायता मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो