अब नहीं होगी यह परीक्षा, कक्षा 9 से 12 में होती थी परीक्षा

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में नहीं होगा समाजोपयोगी योजना का पेपर, विभाग ने देरी से निकाले आदेश, कई जगह टाइम टेबल में इस परीक्षा का भी है पेपर

By: MOHIT SHARMA

Updated: 27 Nov 2019, 11:37 AM IST

जयपुर। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से शिक्षक और विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। परेशानी भी परीक्षा को लेकर है। हाल ही माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि सत्र 2019—20 में जिला समान परीक्षा योजना के तहत अर्द्धवार्षिक परीक्षा में समाजोपयोगी योजना की परीक्षा नहीं होगी। यह परीक्षा कक्षा 9 से 12 में होती थी। अब इन कक्षाओं में इस विषय से संबंधित प्रश्न पत्र की परीक्षा नहीं होगी। जबकि कई जिलों के टाइम टेबिल में इस परीक्षा की तिथि तय की गई है। जानकारों का कहना है कि जब मई में ही शिक्षामंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने भाजपा सरकार के समय चलाई गई 4 किताबों को सिलेबस से बाहर करने की बात कही थी, उसमें इसका भी नाम था। तो फिर विभाग ने समाजोपयोगी योजना की परीक्षा नहीं कराने का आदेश इतने दिनों बाद क्यों निकाला। कई जगह इनके पेपर भी छप चुके हैं।

पाठयक्रम से हटाया
माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बताया कि सत्र 2019—20 में कक्षा 9 से 12में समाजोपयोगी योजनाएं विषय को पाठयक्रम से विलोपित किया जा चुका है। उन्होंने आदेशों में बताया कि भाग एक से 4 तक को पाठयक्रम से हटा दिया है। अब इन प्रश्न पत्रों की परीक्षा नहीं होगी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

समय पर नहीं बताया छपे टाइम टेबल
जिला समान परीक्षा योजना के तहत अर्द्धवार्षिक परीक्षा 10 दिसम्बर से होनी हैं। अधिकांश जिलों का टाइम टेबल भी प्रकाशित हो चुका है। कई जिले ऐसे हैं, जिनके टाइम टेबल में समाजोपयोगी परीक्षा की तिथि भी तय की गई है। उदयपुर, अलवर, श्रीगंगानगर सहित कई जिले हैं, जिसके टाइम टेबल में समाजोपयोगी परीक्षा की तिथि तय है, अब निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने इस परीक्षा को नहीं कराने के आदेश निकाले हैं, ऐसे में शिक्षक और विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। हालांकि इस परीक्षा के नंबर भी नहीं जुड़ते है। मई में ही शिक्षामंत्री ने कक्षा 9 से 12 में समाजोपयोगी योजनाओं के नाम से चल रही किताब हटाने की बात कही थी। इस सत्र में ये किताबों स्कूलों में बांटी भी नहीं गई की। जानकारी के अनुसार इन किताबों में भाजपा सरकार के जल स्वावलंबन, भामाशाह योजना, स्वच्छता अभियान आदि की जानकारी थी।

MOHIT SHARMA
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned