अब पोस्ट ऑफिस में खाते को आधार से लिंक करने पर मिलेगा फायदा

अब पोस्ट ऑफिस में नहीं रख सकेंगे जीरो बैलेंस खाते
जीरो बैलेंस अकाउंट हो जाएगा बंद
खाते को आधार से लिंक करने पर मिलेगा फायदा
डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट का मिलेगा लाभ

By: Rakhi Hajela

Updated: 06 Sep 2020, 02:28 PM IST


डाक विभाग ने अपने सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों में कुछ बदला किया है। अब अगर आप अपने अकाउंट को जीरो बैलेंस रखते हैं तो उसके लिए पैनल्टी देनी होगी। डाक विभाग ने डाक घरों में सेविंग अकाउंट पर न्यूनतम बैलेंस की सीमा 50 रुपए से बढ़ कर 500 रुपए कर दी है। अगर अकाउंट में 500 रुपए से कम रुपए होते हैं तो हर वित्तीय वर्ष के अंत में 100 रुपए की पेनल्टी लगेगी, जो खाते से अपने आप ही कट जाएंगे और यदि पैनल्टी कटते कटते आपको अकाउंट जीरो हो गया तो अकाउंट अपने आप ही बंद भी हो जाएगा। पोस्ट ऑफिस में अगर आपने बिना चेक की सुविधा वाला खाता खोला है, तो उसमें मिनिमम बैलेंस 50 रुपए रखना जरूरी है। इस खाते में भी जीरो बैलेंस नहीं रखा जा सकता।
इस पर नहीं लगेगा टैक्स
यदि वित्तीय वर्ष 2012 13 से पोस्ट ऑफिस में खोले गए बचत खाते पर प्रति वर्ष 10 हजार रुपए की आय ब्याज के रूप में होती है, तो उस पर टैक्स नहीं लगेगा। पोस्ट ऑफिस में 10 साल और इससे ज्यादा उम्र के नाबालिग भी खाता खोल सकते हैं और उसे संचालित कर सकते हैं।
आधार से लिंक करवाने से मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए फैसले के अनुसार, अपने बैंक खाते को आधार नंबर के साथ लिंक करना जरूरी नहीं है, लेकिन पेंशन, एलपीजी सब्सिडी इत्‍यादि जैसी सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अपने बैंक खाते में आधार नंबर देना जरूरी है। डाक विभाग ने इस संबंध में हाल ही में एक निर्देश जारी किया है जिसके मुताबिक जो लोग पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट में सरकार की डायरेक्ट ट्रांसफर बेनिफिट का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपना अकाउंट आधार से लिंक कराना होगा। आधार से लिंक कराने के लिए खाता खोलने के एप्लिकेशन में ही कॉलम दिया गया है। एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट नाम से जारी की गई एप्लीकेशन के जरिए खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाता को जोड़ सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन लिंक कराने के लिए खाताधारक अपनी आधार डिटेल्स को संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned