scriptआजकल बच्चों पर भी मानसिक दबाव, अभिभावकों की हुई काउन्सलिंग | Nowadays there is mental pressure on children also, parents got counseling | Patrika News
जयपुर

आजकल बच्चों पर भी मानसिक दबाव, अभिभावकों की हुई काउन्सलिंग

जवाहर कला केंद्र के पारिजात-2 में चल रही प्रदर्शनी में शनिवार को अभिभावकों की काउन्सलिंग की गई। पारिजात-2 में चल रही प्रदर्शनी में बच्चों की कला का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस मौके पर बच्चों के बचपन को बचाने की कोशिश के तहत बच्चों पर मानसिक दबाव न पड़े, इसके लिए अभिभावकों की काउंसलिंग की गई।

जयपुरJul 06, 2024 / 10:05 pm

Gaurav Mayank

जयपुर। क्रीआर फ़ाउंडेशन की ओर से जवाहर कला केंद्र के पारिजात-2 में चल रही प्रदर्शनी में शनिवार को अभिभावकों की काउन्सलिंग की गई। पारिजात-2 में चल रही प्रदर्शनी में बच्चों की कला का प्रदर्शन किया जा रहा है। इस मौके पर बच्चों के बचपन को बचाने की कोशिश के तहत बच्चों पर मानसिक दबाव न पड़े, इसके लिए अभिभावकों की काउंसलिंग की गई।
बच्चों के साथ ऐसा हो अ​भिभावकों का व्यवहार

फाउंडेशन के डायरेक्टर कुलदीप ने बताया कि करीब आठ माह तक बच्चों ने शिक्षा के साथ प्रतिदिन विभिन्न तरह के आर्ट बनाया। दो घंटे की कार्यशाला में डॉ. नित्या बाजोरिया ने अभिभावकों को समझाया कि बच्चों के साथ उनका व्यवहार कैसा होना चाहिए। साथ ही बच्चों ने कार्यशाला में कार्टून बनाना भी सीखा। डॉ. बाजोरिया ने कहा कि सुनने में कुछ अजीब लगता है, क्योंकि माना तो ये गया है कि डिप्रेशन अर्थात् अवसाद पर अधिकार बड़ों का है, परंतु सच तो यही है कि बच्चे भी अवसाद का शिकार हैं और मानसिक दवाब में हैं।
खुल कर हंसना, कहानियां सुनना-सुनाना सीखा

बच्चों ने कार्यशाला में कार्टून बनाना भी सीखा
बच्चाें ने कला के इस प्रयास में कैनवास, ब्रश, रंग, संगीत, नृत्य आदि सीखा। इस दौरान बच्चों ने बोलना, अपनी बात कहना, खुल कर हंसना, कहानियां सुनना व सुनाना सीखा। प्रदर्शनी में अभिभावकों व आगंतुकों का प्रदर्शनी में बच्चों के कार्य को लेकर उत्साह देखते ही बन रहा था।

Hindi News/ Jaipur / आजकल बच्चों पर भी मानसिक दबाव, अभिभावकों की हुई काउन्सलिंग

ट्रेंडिंग वीडियो