scriptटाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए एनटीसीए ने दी सशर्त अनुमति | NTCA gives conditional permission for tourism in Tiger Reserve | Patrika News

टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए एनटीसीए ने दी सशर्त अनुमति

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2020 12:23:11 am

रणथम्भौर समेत अन्य अभयारण्य खुल सकते हैं जल्द अब राज्य सरकार के पाले में गेंद

टाइगर रिजर्व में पर्यटन के लिए एनटीसीए ने दी सशर्त अनुमति

फाइल फोटो

सवाईमाधोपुर. नेशनल टाइगर कन्जर्वेशन अथॉरिटी ने विभिन्न टाइगर रिजर्व में कोरोना के चलते बंद की पर्यटन गतिविधियों को फिर से शुरू करने की सशर्त अनुमति दे दी है। इस संबंध में शुक्रवार को आदेश भी जारी किए। अब राज्य सरकार पर निर्भर करेगा कि वह प्रदेश के रणथम्भौर, सरिस्का व अन्य अभयारण्यों में कब से पर्यटन शुरू करेगा।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूर्व में 18 मार्च से एनटीसीए ने देश के सभी टाइगर रिजर्व को पर्यटकों को बंद करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद से ही प्रदेश के टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे। हालांकि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के टाइगर रिजर्व को एक जून से पर्यटकोंं के लिए दुबारा खोलने की कवायद शुरू की गई थी। लेकिन एनटीसीएन ने इनकार कर दिया था।
सोमवार से शुरू होने की उम्मीद

हालांकि रणथम्भौर के अधिकारियों ने सोमवार से रणथम्भौर व अन्य टाइगर रिजर्व के पर्यटकों के लिए खोले जाने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि शाम तक राज्य सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किए गए थे।
ये है एनटीसीए की शर्तें

एनटीसीए की ओर से टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए खोलने के लिए कुछ शर्त व गाइडलाइन भी निर्धारित की है। इनमें पार्क भ्रमण के दौरान वाहन चालकों, पर्यटकों व गाइडों को मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा एनटीसीए की ओर से टाइगर रिजर्व में पूर्व में निर्धारित किए गए वाहनों की संख्या से आधे वाहनों को ही एक बार में टाइगर रिजर्व में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा पार्क भ्रमण के दौरान प्रवेश व निकास वाले प्वाइंटों पर वाहनों को सेनेटाइज करना जरूरी होगा। इसकेे अलावा वन विभाग को जंगल में कई स्थानों पर सेनेटाइजर केे प्रबंध भी करने होंगे।
इन पर्यटकों को नहीं दिया जाएगा प्रवेश

एनटीसीए की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए टाइगर रिजर्व में फिलहाल दस साल से छोटे और 65 साल से बड़े पर्यटक को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
इनका कहना है..

एनटीसीए की ओर से टाइगर रिजर्व में सशर्त पर्यटन शुरू करने की अनुमति दी गई है। अब राज्य सरकार चाहे तो पर्यटन फिर से शुरू कर सकती है। हालांकि अभी हमें उच्च स्तर पर टाइगर रिजर्व के खुलने के संबंध में निर्देश नहीं मिले हैं।
– मुकेश सैनी, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो