कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम हुई, तो मौतों की संख्या बढ़ी

number of corona infected patients decreased, deaths increased- नवंबर का आखिरी सप्ताह कोरोना संक्रमण को लेकर चिंताजनक रहा। 21 नवंबर से 27 नवंबर तक राज्य में हर दिन के कोरोना संक्रमितों की आंकड़े 3 हजार पार रहे। इस दौरान राज्य सरकार और चिकित्सा विभाग को कड़े फैसले लेने पड़े राज्य के 13 जिलों में रात्रिकालीन कफ्र्यू के बाद अब लॉकडाउन की तैयारी भी जारी है। इसी बीच 28 नवंबर से अब तक संक्रमण के आंकड़े लगातार कम हुए हैं, लेकिन मौतों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

By: Tasneem Khan

Published: 02 Dec 2020, 04:30 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur नवंबर का आखिरी सप्ताह कोरोना संक्रमण को लेकर चिंताजनक रहा। 21 नवंबर से 27 नवंबर तक राज्य में हर दिन के कोरोना संक्रमितों की आंकड़े 3 हजार पार रहे। इस दौरान राज्य सरकार और चिकित्सा विभाग को कड़े फैसले लेने पड़े राज्य के 13 जिलों में रात्रिकालीन कफ्र्यू के बाद अब लॉकडाउन की तैयारी भी जारी है। इसी बीच 28 नवंबर से अब तक संक्रमण के आंकड़े लगातार कम हुए हैं, लेकिन मौतों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। पहली बार कोरोना से एक दिन में सर्वाधिक 20 मौतें तक दर्ज की गई। वहीं रिकवरी रेट स्थिर है और हर दिन 2 हजार के करीब मरीज रिकवर हो रहे हैं। पहले बढ़ते संक्रमण के मरीजों ने और अब बढ़ती मौतों की संख्या ने चिकित्सा विभाग को मुश्किल में डाल दिया है। हालांकि राज्य सरकार लगातार कोरोना पर काबू पाने के लिए कड़े फैसले लेने के दावे कर रही है, लेकिन उसके बाद भी संक्रमण और मौतों का सिलसिला नहीं थम रहा है।

इतनी हुई मौतें
अब तक राज्य में 2331 लोगों की कोरोना महामारी में जान जा चुकी है। एक दिन पहले मंगलवार को ही 19 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। इससे पहले सोमवार को अब तक की सर्वाधिक एक दिन में 20 लोगों की मौत दर्ज की गई। वहीं 29 नवंबर को 18, 28 नवंबर को 19 और 27 नवंबर को 18 लोगों की मौत हुई। इससे पहले एक दिन में 10 से 12 मौतें दर्ज की जा रही थीं। सबसे ज्यादा मौतें जयपुर, जोधपुर और कोटा से दर्ज की जा रही हैं।

अब तक इतने हुए रिकवर
कोरोना संक्रमण से रिकवरी की रेट अभी भी स्थिर है। हालांकि मंगलवार को एक दिन में 3007 मरीज ठीक हुए। लेकिन औसत संख्या 2 हजार के करीब है। अब तक कुल 2 लाख 40 हजार 105 कोरोना संक्रमित लोग इससे रिकवर हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण की जांच की बात करें तो 44 लाख 35 हजार 119 लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें से 2 लाख 70 हजार 410 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। अभी कोरोना के 27 हजार 974 एक्टिव केस राज्य में हैं। यह भी पहली बार है कि एक्टिव केस 25 हजार पार हैं।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned