नर्सेज डे पर कई जगह हुए कार्यक्रम, मंत्री ने की सराहना

-

By: Avinash Bakolia

Published: 12 May 2020, 10:46 PM IST

जयपुर. अंतरराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर मंगलवार को अलग—अलग जगहों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। हर किसी ने नर्सेज की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की। कोरोना महामारी के समय अस्पतालों में नर्सेज के डटे रहने और अपने घरों से दूर रहकर कार्य करने पर उनका मनोबल बढ़ाया।
राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन की ओर से बस्सी स्थित अपना घर आश्रम में मानसिक एवं शारीरिक विमंदित लोगों के नाश्ता, भोजन की व्यवस्था कर सेवा संकल्प लिया। नर्सेज दिवस पर एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत शर्मा ने फ्लोरेंस नाइटेंगल के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर सेवा का संकल्प लिया।

नर्सिंग व पुलिसकर्मियों का हुआ सम्मान
इस मौके पर एनवायर्नमेंट एंड वाइल्ड लाइफ केयर सोसायटी की ओर से वैश्विक बीमारी में अपनी भूमिका निभा रहे नर्सिंग तथा पुलिसकर्मियों का माल्यार्पण कर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया। इस मौके पर जयपुर पुलिस ईस्ट के एसीपी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, जनाना हॉस्पिटल महिला नर्सेज नेता विनीता शेखावत व उनकी टीम को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
-----------
नर्सिंग स्टाफ डॉक्टर्स की रीड की हड्डी
दिल्ली रोड स्थित निम्स मेडिकल कॉलेज में अंतराष्ट्रीय नर्सेज दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। चेयरमैन डॉ. बलवीर सिंह तोमर ने नर्सिंग स्टाफ को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नर्सिंग स्टाफ डॉक्टर्स की रीड की हड्डी होता है। उनके सहयोग से ही डॉक्टर अपनी सेवाओं को सफलता तक पहुंचाते हैं। निदेशक डॉ. अनुराग तोमर ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ सदा से ही सम्मान के पात्र रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद से इनका सम्मान और बढ़ा है। इस दौरान केक भी काटा गया।
-----
कोरोना वॉरियर्स का किया स्वागत

श्रीनारायण जनसेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने नर्सेज दिवस पर सवाई मानसिंह चिकित्सालय में पहुंचकर कोरोना वॉरियर्स के रूप में कार्य कर रहे नर्सिंग कर्मियों का माला एवं फूल देकर स्वागत किया। इस मौके पर नर्सिंग अधीक्षक भूरामल मीना ने बताया बताया कि अस्पताल में नर्सेज कोरोना मरीजों की सेवा में दिन रात जुटे हुए हैं। इस मौके पर राममूर्ति मीणा, नर्सिंग भर्ती 2018 के प्रदेश संयोजक मनोज दुब्बी, जय सिंह गुर्जर, पवन भडिया भरत सिंह कुमावत, संदीप का स्वागत किया गया।
-----------
महात्मा गांधी अस्पताल में विश्व नर्सेज दिवस पर मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आर.सी. गुप्ता ने नर्सेज की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि हमें एक योद्धा की तरह सुरक्षित भी रहना है तथा बीमारियों पर जीत हासिल कर अपने रोगियों कि जान बचानी है।
नर्सिंग अधीक्षक राधेश्याम कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी अस्पताल में नर्स दिवस सोशल डिस्टेंसिंग के साथ प्रेरणा दिवस के रूप में मनाया गया है।
-----
एसएमएस अस्पताल में बढ़ाया नर्सेज का हौसला —
नर्सेज डे पर सवाई मानसिंह अस्पताल में नर्सेज की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश शर्मा सहित काफी संख्या में नर्सेजकर्मी उपस्थित थे। राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह राणा ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में नर्सेज अपने प्राणों की परवाह किए बिना अस्पतालों में डटे हुए हैं। ऐसे में नर्सेज के पदनाम परिवर्तन की मांग पर सरकार को भी ध्यान देना जरूरी है।
-------------------
जनाना अस्पताल में मनाया नर्सेज डे —
जनाना हॉस्पिटल में इस दिवस को सादगी से मनाया गया। इस अवसर पर अधीक्षक डॉ. पुष्पा नागर व नर्सिंग अधीक्षक जोयेश ने दीप प्रजालित कर "लेडी विद लैम्प" के आगे कैंडल लगाई। इस अवसर पर कोरोना योद्धाओं के सम्मान में हम होंगे कामयाब संगीत गाकर सलामी देकर सम्मानित किया गया।

Avinash Bakolia Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned