अनिद्रा में राहत देता है जायफल

जायफल पकवानों का ही स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि हमारी सेहत को भी सुधारता है। इसका स्वाद गर्म और मसालेदार होता है। जायफल को कॉफी, डेसर्ट और पेय पदार्थों पर गार्निश भी कर सकते हैं। इसे मलाईदार और लजीज व्यंजनों में शामिल कर भी हम इसे खानपान में शामिल कर सकते हैं।

गठिया में राहत
जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इस गुण के कारण यह गठिया और अन्य जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है। यह शरीर में सूजन भी कम करता है। फलों के केक, शहद के केक या फलों के पंच में जायफल का अनूठा स्वाद लेने के साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ भी पा सकते हैं।

पाचन में लाभ
जायफल पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। जायफल पेट को फूलने को कम करने में मदद करता है। जायफल पाचन एंजाइमों को रिलीज करता है जो पाचन में सहायता करते हैं और मल त्याग को नियंत्रित करता है। जायफल सूजन, कब्ज, दस्त, जैसी समस्याओं को ठीक करता है।

स्वस्थ दिल
जायफल खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। जायफल दिल की धमनियों और खून की नलियों को साफ करता है। जायफल में फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। जायफल हमारे शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को भी निकालने में मदद कर हमें स्वस्थ बनाए रखता है।

मधुमेह में फायदा
जायफल मधुमेह में भी हमें राहत देता है। जायफल ट्रिटरपेंस का भी स्रोत होता है जो कंपाउंड होते हैं और मधुमेह विरोधी गुणों वाले होते हैं। हम जायफल को विभिन्न व्यंजनों में या पेय पदार्थ में मिला कर ग्रहण कर सकते हैं। इसका सेवन हम अपने लंच या नाश्ते में दिन के समय भी कर सकते हैं।

स्वस्थ मुंह
जायफल एंटी-बैक्टीरियल गुणों का एक मजबूत स्रोत है जो मुंह को स्वस्थ बनाए बनाए रखने में मददगार होता है। यह दांतों की सडऩ, दांतों के दर्द और कैविटी जैसी गंभीर समस्याओं में हमें आराम पहुंचाता है। जायफल के अच्छे परिणाम पाने के लिए शहद के साथ जायफल का सेवन कर सकते हैं।

अच्छी नींद
जायफल हमें अनिद्रा की परेशानी में राहत देता है और अच्छी नींद मेें सहायक होता है। जायफल का इस्तेमाल दवाई के रूप में किया जाता रहा है ताकि तनाव और मन को शांत किया जा सके। अच्छे परिणाम पाने के लिए सोने जाने से पहले एक चुटकी जायफल को गर्म दूध के साथ लें।

कम वजन
आप अधिक वजन से परेशान हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं तो जायफल फायदेमंद हो सकता है। जायफल में फाइबर होता है जो वजन घटाने में मददगार होता है। आप सोने से पहले एक गिलास दूध में जायफल पाउडर मिलाकर पीएं। यह पेट को साफ भी करता है और भूख को बढ़ाता है।

अच्छी त्वचा
जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण यह त्वचा पर पिंपल्स और मुंहासे बढऩे से रोकता है। जायफल से त्वचा के लिए अच्छे परिणाम पाने के लिए मॉइश्चराइजर या फेस पैक में जायफल मिला सकते हैं। इसके अलावा खून को साफ करने के लिए रोजाना जायफल की कम खुराक ले सकते हैं।

Chand Sheikh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned