scriptब्रेन हेल्थ के लिए जायफल | nutmeg health benefits | Patrika News

ब्रेन हेल्थ के लिए जायफल

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2019 04:39:53 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

पेट में अल्सर, अपच एवं पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में जायफल को बहुत लाभकारी माना जाता है

दर्द से मिलेगी राहत
ऐसे लोग जो कैंसर, इंफ्लेमशन एवं डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, उन्हें शरीर में दर्द की समस्या भी रहती है। अमरीका की एक स्टडी से सामने आया कि जायफल के तेल का इस्तेमाल किया जाए तो दर्द से राहत पाई जा सकती है। इस तेल से जोड़ों में सूजन की समस्या भी दूर होगी।

अनिंद्रा की समस्या होगी दूर
य दि अनिंद्रा की समस्या है तो एक गिलास गर्म दूध में जायफल का चूर्ण मिलाकर पीना लाभकारी है। मार्केट में जायफल के हर्बल कैप्सूल भी उपलब्ध हैं। चिकित्सक की सलाह से अनिंद्रा के मरीज चार सप्ताह तक इन कैप्सूल का नियमित सेवन कर सकते हैं।

ब्रेन हेल्थ के लिए
जायफल का सेवन ब्रेन हेल्थ को भी प्रमोट करता है। एक अध्ययन से सामने आया कि जायफल सेरोटोनिन, डोपामिन और हिप्पोकैम्पस मेें नोरेपिनफ्रीन का स्तर बढ़ाने का काम करता है। दरअसल, हिप्पोकैम्पस दिमाग में याद्दाश्त से जुड़ा हिस्सा है। अध्ययन के अनुसार जायफल का तेल न्यूरोडिजनरेटिव डिजीज जैसे अल्जाइमर, पार्किंसंस एवं हनटिंग्टन रोग की आशंका को कम करता है। जायफल ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

ओरल हेल्थ को प्रमोट करेगा
जायफल में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो मसूड़ों को मजबूत बनाती है। फूड एंड न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार जायफल का तेल दांत दर्द की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होता है। इतना ही नहीं, दांतों को कैविटी से बचाने में भी जायफल को बहुत उपयोगी माना गया है।

स्वस्थ लिवर के लिए
लिवर संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी जायफल को बहुत फायदेमंद माना जाता है। कुछ अध्ययनों से सामने आया कि जायफल में पाए जाने वाले पोषक तत्व लिवर के घाव को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले कैमिकल कंपाउंड क्रॉनिन लिवर डिजीज के लक्षण दूर करने में कारगर होते हैं।

अवसाद
कुछ अध्ययनों से सामने आया कि जायफल में पाए जाने वाले औषधीय गुण लंबे समय से चले रहे अवसाद के लक्षणों को कम करने में कारगर होते हैं। एक अन्य अध्ययन के अनुसार जायफल में एंटी डिप्रेसेंट एक्टीविटी होती है। यह मानसिक थकान और एंजाइटी की समस्या को भी दूर कर बे्रन हेल्थ को इंप्रूव करने में कारगर होती है।

बीपी
यदि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो डाइट में जायफल का सेवन करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए डाइट में सोडियम की मात्रा भी कम रखनी चाहिए। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार जायफल का एक्स्ट्रेक्ट से रक्तचाप के स्तर में कोई महत्त्वपूर्ण प्रभाव नहीं देखा गया। रक्तचाप पर जायफल के प्रभाव संबंधी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिले।

त्वचा
स्वस्थ त्वचा के लिए जायफल बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा को संक्रमण से बचाने का काम करता है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज एक्जिमा के प्रभाव को कम करने में असरदार हैं। इतना ही नहीं, कुछ अध्ययनों से यह सामने भी आया कि जायफल में कैंसररोधी गुण होते हैं। यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकने में असरदार होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो