scriptबढ़ाएं टीम में सहयोग की भावना | office team tips | Patrika News

बढ़ाएं टीम में सहयोग की भावना

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2019 02:13:49 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

मेंटरिंग की पावर को समझ कर आप हर तरह की टीम को आसानी से मैनेज कर सकते हैं

टीम कनेक्शन बनाएं
टीम में सभी लोगों का एक-दूसरों को समझना और भरोसा करना जरूरी है। इसलिए यदि आप किसी नई टीम की शुरुआत कर रहे हैं तो आप कोई ऐसी एक्टिविटी रख सकते हैं, जिसमें सभी का सहयोग जरूरी हो। टीम-बिल्डिंग एक्सरसाइज के लिए आप टीम के साथ कोई आउटिंग भी रख सकते हैं।

एक दूरी बनाना जरूरी है
टीम लीडर के रूप में टीम के सभी लोगों के साथ स्ट्रॉन्ग कनेक्शन बनाने के साथ ही एक निश्चित दूरी भी रखें, ताकि आपकी बातों को टीम प्रभावी तरीके से ले। टीम को मैनेज करने के लिए आप कभी-कभी वीडियो कॉन्फ्रेंस भी रख सकते हैं। साथ ही समय-समय पर मीटिंग लेते रहें।

एजेंडा हो फोकस्ड
टीम मीटिंग कभी बिना एजेंडे के नहीं रखी जानी चाहिए। एक फोकस्ड एजेंडा सभी चीजों को एक साथ कवर कर सकता है और टीम मैम्बर्स को भी यह पता चलेगा कि आपका लक्ष्य क्या हैं और उन्हें किस तरह से पूरा करना है। एक व्यवस्थित मीटिंग लोगों को आपस में जोडऩे का काम भी करती है।

कम्यूनिकेशन पर फोकस करें
यह महत्त्वपूर्ण नहीं है कि आप कार्य को किस तरह से पूर्ण करना है। महत्त्वपूर्ण यह है कि टीम मैम्बर्स को किस तरह से कम्यूनिकेट करना है। इसलिए टीम कम्यूनिकेशन सिस्टम को प्रभावी बनाना जरूरी है। रिमोट वर्किंग एवं ऑफिस टीम को मैनेज करने के लिए मैसेंजिंग एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

संवाद कौशल के लिए समय दें
आप इन-हाउस टीम के साथ बात कर रहे हों या फिर रिमोट टीम के साथ, कम्यूनिकेशन स्किल का प्रभावी होना जरूरी है। इसलिए आपको कुछ समय देना होगा यानी ऑफिस टेक्नोलॉजी के साथ टीम को फ्रैंडली होने का समय दें। वर्बल कम्यूनिकेशन स्किल पर ध्यान देकर ही टीम का फोकस बढ़ा सकते हैं।

कार्यों के प्रति समर्पित रहें
कार्यों की एक प्रभावी लिस्ट तैयार करें। इसके बाद यह देखें कि कौन-से काम अति महत्त्वपूर्ण हैं। इसके बाद टीम मैम्बर्स की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए कार्यों का निष्पादन करें। टीम में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए आप प्रोडक्टिव और टाइम ट्रेकिंग सॉफ्टवेयर का यूज करें। इस तरह टीम की प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं।

टीम को पुरस्कृत करें
कोई प्रोजक्ट शुरू करने जा रहे हो या फिर टीम के साथ पहली मीटिंग हो, ध्यान रहें कि आपकी मीटिंग मोटिवेशन वाली होनी चाहिए। दरअसल, रोजाना की चुनौतियों का सामना करते हुए टीम अपना मोटिवेशन खो देती हैं, ऐसे में नकारात्मकता बढ़ती है। टीम में सहयोग की भावना को विकसित करने से प्रोजेक्ट की सफलता के लिए पूरी टीम की प्रशंसा करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो