scriptनपे-तुले अंदाज में बताएं अपनी चाह | office tips | Patrika News

नपे-तुले अंदाज में बताएं अपनी चाह

locationजयपुरPublished: Dec 14, 2019 02:27:29 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

यदि आपके दिमाग में प्रोजेक्ट के लिए कोई टाइमलाइन है तो उसके बारे में क्रिएटिव ब्रीफ में अवश्य बताएं

कंपनी के बारे में बताएं
कंपनी के बैकग्राउंड की जानकारी एवं उससे संबंधी कंटेंट डिजाइनर और क्रिएटिव टीम के लिए महत्त्वपूर्ण होता है। इससे उन्हें कंपनी के लक्ष्यों और मोटो को समझने में मदद मिलती है। साथ ही वे कंपनी की साख को ध्यान में रखते हुए भी अपनी क्रिएटिविटी को बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकते हैं। इस तरह लोगों के सामने कंपनी की पॉजिटिव इमेज बनेगी।

संक्षिप्त में हो प्रोजेक्ट
प्रोजेक्ट क्या है और वह कंपनी के लिए क्यों जरूरी है? क्या नई कंपनी को प्रोजेक्ट कॉर्पोरेट पहचान दिलाने में मदद कर सकता है या फिर सोशल मीडिया पर कंपनी को नई पहचान दिलाने में प्रोजेक्ट महत्त्वपूर्ण हो सकता है आदि बातों को ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्ट का शॉर्ट नोट तैयार करें। इससे क्रिएटिव टीम को समझना आसान होगा और वे कंपनी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ही प्रोजेक्ट को डिजाइन करेंगे। इसलिए प्रोजेक्ट को ठीक तरह से समराइज करना भी क्रिएटिव ब्रीफ का एक पार्ट है। इससे नए आइडिया पर फोकस करने में मदद मिलेगी।

अपने ऑब्जेक्ट्स बताएं
क्रिएटिव ब्रीफ का यह सबसे महत्त्वपूर्ण भाग है। प्रोजेक्ट को किसी भी टीम के हाथों में सांैपने से पहले यह स्पष्ट करना जरूरी है कि आपकी रणनीति एवं कंपनी का ऑब्जेक्ट क्या है। आप किस तरह से टारगेट को अचीव करना चाहते हैं और किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, आदि सभी तरह के ऑब्जेक्ट्स के बारे में एक डायरी में लिखकर लिखें। ये ऑब्जेक्ट्स डिजाइनिंग टीम के लिए बहुत उपयोगी कंटेंट होगा।

टारगेट ऑडियंस स्पष्ट करें
आपके कस्टमर्स कौनसे हैं। प्रोजेक्ट और कैम्पेन की मदद से किन-किन लोगों तक पहुंचा जा सकता है, इसकी जानकारी क्रिएटिव टीम को देना जरूरी है। इसलिए प्रोजेक्ट या क्रिएटिव वर्क करवाने से पहले टारगेट ग्रुप की डेमोग्राफिक इंफॉर्मेशन को शेयर करें। दरअसल, टीम के पास जब टारगेट ग्रुप की इंफॉर्मेशन होगी तो उनके लिए रिसर्च करना आसान होगा और वे अपने प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से पूरा कर पाएंगे।

मार्केट प्रतिस्पद्र्धा
आपके प्रतियोगी कौन हैं और मार्केट में किस तरह से कंपनी की पहचान बनानी है, इसके लिए मार्केट रिसर्च करें। प्रोजेक्ट से पूर्व कॉम्पिटिटर के नजरिए को समझना भी जरूरी है और इसके बारे में क्रिएटिव टीम को भी जानकारी दें। यदि आपने टीम को सही तरह की जानकारी नहीं दी तो हो सकता है कि आपका प्रोजेक्ट भी प्रतियोगी के समान ही तैयार हो। ऐसे में जब प्रोजेक्ट में कुछ अलग नहीं होगा तो उसे मार्केट में सफल बनाना भी मुश्किल होगा। इसलिए अपने क्रिएटिव ब्रीफ में मार्केट प्रतिस्पद्र्धा का अवश्य जिक्र करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो