scriptकॅरियर को सफल बनाने में इन बातों का रखें ध्यान | office tips | Patrika News

कॅरियर को सफल बनाने में इन बातों का रखें ध्यान

locationजयपुरPublished: Jan 23, 2020 03:31:01 pm

Submitted by:

Amit Purohit

कॅरियर का चुनाव करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की सलाह लेने के बजाय स्वयं की क्षमता पर विचार करें।

ईमानदारी से करें चुनाव – जब आप कॅरियर के बारे में निर्णय लेने जा रहे हो तो आप स्वयं से यह प्रश्न करें कि आप उस काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं या नहीं। आप जिस भी कॅरियर का चुनाव कर रहे हैं उसके बारे में विचार कर लें कि वह कॅरियर पर्सनेलिटी, रुचि और काम से संबंधी कौशल से मिलता-जुलता है या नहीं। साथ ही स्वयं का आकलन भी करें। संबंधित कॅरियर के बारे में रिसर्च करके ही उसका चुनाव करें।

अपनी रुचि के बारे में सोचें – किसी अन्य व्यक्ति के कहे अनुसार कॅरियर का चुनाव नहीं करें। आपको ऐसे लोग बहुत मिलते होंगे, जो यह कहते होंगे कि अमुख सेक्टर में रोजगार के अवसर ज्यादा हैं या अमुख में रोजगार के अवसर नहीं हंै। इसलिए कॅरियर का चुनाव करने से पहले व्यक्तिगत निर्णय लें कि आपके लिए क्या सही है। आप किस काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

अपनी सक्सेस को जांचें – सक्सेस के बारे में आप क्या सोचते हैं। किसी प्रोजेक्ट को सफल बनाना है या फिर कॅरियर की ऊंचाइयों को छुना है। इसलिए यह सोचना जरूरी है कि आप सक्सेस के लिए किस तरह से काम करेंगे। सक्सेस के लिए आपको हर दिन के क्रियाकलापों पर ध्यान देना होगा। हर दिन का कोई न कोई टारगेट बनाएं। देखा जाए तो जब आप कॅरियर से संतुष्ट होंगे, तभी अपने गोल्स की ओर बढ़ सकते हैं।

निगेटिव एटिट्यूड से बाहर निकलें – कुछ लोग परिस्थितियों की हमेशा निगेटिव साइड ही देखते हैं और उन्हें किसी न किसी सिस्टम को लेकर हमेशा शिकायत रहती है। आपको ऐसा पर्सन नहीं बनना है। दरअसल, निगेटिव एटिट्यूड आपकी एनर्जी को डाउन करने का काम करेगा। इसलिए समस्याओं को नजरअंदाज करने के बजाय उनसे बाहर निकलने का रास्ते सोचें। इस तरह आपकी क्रिएटिव थिंकिंग की स्किल भी बढ़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो