शिविर आयोजित कर किसानों के बीमा क्लेम की प्रक्रिया पूरी करें अधिकारी:आंजना


सहकारिता मंत्री ने दिए निर्देश
विभागीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक
किसानों को नहीं हो किसी भी स्थिति में नुकसान

By: Rakhi Hajela

Published: 05 Apr 2021, 06:08 PM IST



जयपुर, 5 अप्रेल
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Cooperative Minister Udaylal Anjana) ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह किसान हित के लिए कार्य करें और उनकी समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि किसानों का किसी भी स्थिति में नुकसान नहीं होना चाहिए।
आंजना सोमवार को सिविल लाइंस स्थित आवास पर विभाग के अधिकारियों की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन किसानों को बीमा क्लेम की राशि प्राप्त नहीं हुई है, अपेक्स बैंक ऐसे किसानों को शीघ्र क्लेम दिलवाने के लिए संयुक्त प्रयासों से मदद करें। उन्होंने कहा प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक (Apex Bank)शिविर आयोजित कर संबंधित किसानों, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों के मध्य संवाद स्थापित कर पीडि़त किसानों को बीमा क्लेम दिलवाने की प्रक्रिया प्रारंभ करें। किसान कठिन परिस्थितियों में मेहनत से अन्न उगाकर लोगों का पेट भरता है। अत: किसान का हित सर्वोपरि रखकर कार्य को पूरा करे।
केन्द्रीकृत खरीद प्रणाली को शीघ्र लागू करने के निर्देश
आंजना ने कहा कि 10 दिन में बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधियों एवं बैंक प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर रूपरेखा का निर्धारण कर किसानों की समस्या का समाधान करें। उपभोक्ता भण्डारों के माध्यम से होने वाली खरीद में एकरूपता लाने के लिए केन्द्रीकृत खरीद प्रणाली को शीघ्र लागू किया जाए।
बैठक में रजिस्ट्रार मुक्तानन्द अग्रवाल, अतिरिक्त रजिस्ट्रार प्रथमद्ध जीएल स्वामी अतिरिक्त रजिस्ट्रार द्वितीय विजय शर्मा, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक एमपी यादव अतिरिक्त रजिस्ट्रार आरसीडीएफ बिजेन्द्र राजोरिया प्रबंध निदेशक कॉनफैड वीके वर्मा,अतिरिक्त रजिस्ट्रार मानव संसाधन सुरेन्द्र पूनिया, अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैकिंग संजय गर्ग महाप्रबंधक राजफैड मदन गुर्जर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned