scriptओलंपिक क्वालीफाई करने वाले एथलीट 2021 में भाग ले सकेंगे | Olympic qualifying athletes will be able to participate in 2021 | Patrika News

ओलंपिक क्वालीफाई करने वाले एथलीट 2021 में भाग ले सकेंगे

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2020 09:35:21 pm

Submitted by:

Satish Sharma

आईओसी और अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के इस फैसले से जयपुर की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश पंवार को राहत पहुंचेगी

ap20085306574636_1.jpg

,,,,

लुसाने। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले एथलीट 2021 में होने वाले ओलंपिक में भाग ले सकते हैं। इस वर्ष 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले ओलंपिक के लिए दुनियाभर के कई एथलीट क्वालीफाई कर चुके थे लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे हाल ही में 2021 तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया था। ओलंपिक में करीब 11000 एथलीटों को भाग लेना है जिसमें से 57 फीसदी एथलीट इसके लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 32 अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों के साथ गुरुवार को टेलीकांफ्रेंस के जरिए बैठक की जिसमें क्वालीफिकेशन को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में शामिल एक प्रतिभागी ने कहा, आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने पहले ओलंपिक खेलों को स्थगित करने का कारण बताया और फिर कहा कि जो एथलीट 2020 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई हुए थे वे 2021 में भाग लें सकेंगे। लेकिन इस बैठक में सबसे बड़ा सवाल था कि आगे के क्वालीफिकेशन कब और कैसे आयोजित कराए जाएंगे। कुछ महासंघ, कई एथलीट ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए थे और क्वालीफिकेशन कराने में कम से कम तीन महीनों का समय लगेगा।
उल्लेखनीय है कि टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस वर्ष 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होना था लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए आईओसी के अध्यक्ष बाक औऱ जापान के प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे ने आपसी सहमति से इसे 2021 तक के लिए स्थगित करने पर सहमति जतायी। हालांकि इसे 2021 में कब आयोजित किया जाएगा इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।
क्वालिफिकेशन के लिए चीन की महिला फुटबॉल टीम घोषित
बीङ्क्षजग। टोक्यो ओलंपिक 2021 तक के लिए स्थगित हो चुके हैं, लेकिन खतरनाक कोरोना वायरस के स्त्रोत चीन ने ओलंपिक क्वालिफिकेशन प्ले ऑफ के लिए 23 सदस्यीय महिला फुटबॉल टीम की घोषणा की है। चीन की महिला फुटबॉल टीम अप्रेल के शुरू में अपनी ट्रेङ्क्षनग शुरू करेगी। चीन को दक्षिण कोरिया के खिलाफ क्वालिफिकेशन प्ले ऑफ मुकाबला खेलना है। चीनी फुटबॉल संघ ने शुक्रवार को 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की। चीन ने अपने पिछले क्वालिफिकेशन मैचों में दो मैच जीते हैं और एक ड्रा खेला है। दो चरण का यह प्ले ऑफ मार्च में खेला जाना था कोरोना के कारण चीन और दक्षिण कोरिया ने इस प्ले ऑफ को अप्रेल तक स्थगित किया था और अब वे इसे जून में खेलने के लिए सहमत हो गए हैं। चीन की महिला टीम का ट्रेङ्क्षनग कैंप सुझोउ में दो से 30 अप्रेल तक चलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो