बदलेगी कोटा-डकनिया स्टेशन की सूरत, लोकसभा अध्यक्ष ने रेल मंत्री के साथ की रेल आवश्यकताओं की समीक्षा

रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण परियोजना में कोटा व डकनिया स्टेशन को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

By: kamlesh

Published: 05 Feb 2021, 09:32 PM IST

जयपुर/नई दिल्ली। रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण परियोजना में कोटा व डकनिया स्टेशन को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में किया गया।

लोकसभा चैंबर में आयोजित बैठक में लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा व अन्य अधिकारियों के साथ कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की रेल संबंधी आवश्यकताओं की समीक्षा की। चर्चा के बाद निर्णय किया गया कि कोटा व डकनिया स्टेशन का रूप निखारने के साथ वहां अत्याधुनिक सुविधाओं के विस्तार के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी। बैठक में रेल मंत्री गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह कार्य अगले दो वर्ष में हर हाल में पूरा किया जाएग।

कोटा-बीना रेल लाइन अगले साल पूरा करने के निर्देश
रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा-बीना रेल लाइन दोहरीकरण भी वर्ष 2022 में पूरा करने को कहा है। साथ ही रेलवे बोर्ड अध्यक्ष को निर्देश दिए कि इसके लिए भी जितनी भी राशि की आवश्यकता है, वह जारी कर दी जाए।

इसी वर्ष से मिलेगी मेमो ट्रेन की सुविधा
कोटा मंडल में इसी वर्ष से मेमो ट्रेन की सुविधा भी प्रारंभ हो जाएगी। रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा मंडल के लिए जल्द से जल्द मेमो ट्रेन के नवनिर्मित कोच उपलब्ध करवाने को कहा है। मेमो ट्रेन चलने से कोटा मंडल के अप-डाउनर्स की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी।

रामगंजमंडी में फुटओवर ब्रिज का होगा विस्तार
बैठक में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने मंडल रेल प्रबंधक को रामगंजमंडी फुट ओवर ब्रिज का विस्तार की फाइल को स्थानीय स्तर पर ही स्वीकृत कर निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए। फुट ओवर ब्रिज का विस्तार नहीं होने के चलते आमजन का बिना टिकट जुर्माना बनाए जाने को लेकर अक्सर रेल कर्मचारियों से विवाद होता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned