scriptOMG BEd intern found while checking copies of 8th board | हे भगवान ! 8वीं बोर्ड की कॉपियां जांचते मिले बीएड इंटर्न: भुगतान जाएगा शिक्षकों के खाते में | Patrika News

हे भगवान ! 8वीं बोर्ड की कॉपियां जांचते मिले बीएड इंटर्न: भुगतान जाएगा शिक्षकों के खाते में

राजस्थान में 8वीं बोर्ड और 5वीं बोर्ड दोनों की परीक्षाएं भले ही देर से हुई हों, लेकिन अब सरकार की कोशिश है कि परीक्षा परिणाम अवश्य शीघ्र से शीघ्र से घोषित कर दिए जाएं। माना जा रहा है कि 25 मई तक परिणाम जारी करने के आदेश हैं। इस क्रम में कॉपी जांचने का भी काम तेजी पर चल रहा है। लेकिन इस तेजी से कापियाँ जांचने के लिए बीएड इंटर्न से भी कापियां जांचने का काम करवाया जा रहा है, जबकि बोर्ड की कांपी जांच का काम कॉन्फेडेंशियल माना जाता है। बाहरी लोगों का प्रवेश जांच केंद्रों पर निषिद्ध होता है।

जयपुर

Published: May 20, 2022 09:50:29 am

जयपुर। प्रदेश में आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने की जल्दबाजी में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। इंटर्नशिप करने वाले बीएड अभ्यर्थियों से आठवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करवाई जा रही है। चौंकाने वाली यह बात है कि जो अभ्यर्थी शिक्षक बनने का प्रशिक्षण ले रहे हैं, वे बच्चों की उत्तरपुस्तिकाओं में अंक दे रहे हैं।राजस्थान पत्रिका ने इसकी पड़ताल की तो जयपुर के आदर्श नगर पंचवटी स्कूल केन्द्र में बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करते मिले। यहां कमरा नंबर चार में शिक्षिकाओं की निगरानी में कॉपी जांची जा रही थी। इस संबंध में जब प्रिंसिपल से फोन पर बात की तो उन्होंने ऐसा होने से मना कर दिया। मामले की जांच के लिए जब जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) ने प्रिंसिपल से पूछताछ की तो बताया कि बीएड अभ्यर्थियों से सिर्फ कॉपियां गिनवाई गईं, जबकि फोटो और वीडियो में अभ्यर्थी कॉपी जांच करते दिखाई दे रहे हैं।
copy_check_bed_intern.jpg
पत्रिका पड़ताल: जयपुर के आदर्श नगर पंचवटी स्कूल केन्द्र में बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करते मिले
उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए प्रति कॉपी पांच रुपए होता है भुगतान

खास बात यह है कि शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए प्रति कॉपी पांच रुपए का भुगतान किया जाता है। दरअसल, 17 मई को ही आठवीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त हुई है। शिक्षा विभाग ने 25 मई तक परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में आठवीं बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच जिले में अपेक्षित गति से नहीं चल रही है।
शिक्षक बोले... प्रतियोगी परीक्षा में ड्यूटी, कॉपियां कब जांचें

शिक्षकों का तर्क है कि शिक्षा विभाग आनन—फानन में परिणाम जारी करवा रहा है। राज्य में जेईएएन भर्ती परीक्षा चल रही है। इससे पहले पुलिस कांस्टेबल परीक्षा हुई। इन परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी। उन्हें उत्तरपुस्तिकाएं जांचने का समय ही नहीं मिला। अब विभाग ने 25 मई तक परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं।
दोषियों पर करेंगे उचित कार्रवाई

वहीं इस मामलें में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) जगदीश मीणा का कहना है कि उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षक ही जांच सकते हैं। बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थियों से कॉपी जांच करवाई जा रही है तो जांच करेंगे। दोषी मिलने पर कार्रवाई करेंगे। बता दें, जयपुर जिले में आठवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए स्कूलों में 65 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से कई केन्द्रों पर प्रिंसिपल से लेकर शिक्षकों की निगरानी में यह खेल चल रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.