scriptहे भगवान ! 8वीं बोर्ड की कॉपियां जांचते मिले बीएड इंटर्न: भुगतान जाएगा शिक्षकों के खाते में | OMG BEd intern found while checking copies of 8th board | Patrika News

हे भगवान ! 8वीं बोर्ड की कॉपियां जांचते मिले बीएड इंटर्न: भुगतान जाएगा शिक्षकों के खाते में

locationजयपुरPublished: May 20, 2022 09:50:29 am

Submitted by:

Swatantra Jain

राजस्थान में 8वीं बोर्ड और 5वीं बोर्ड दोनों की परीक्षाएं भले ही देर से हुई हों, लेकिन अब सरकार की कोशिश है कि परीक्षा परिणाम अवश्य शीघ्र से शीघ्र से घोषित कर दिए जाएं। माना जा रहा है कि 25 मई तक परिणाम जारी करने के आदेश हैं। इस क्रम में कॉपी जांचने का भी काम तेजी पर चल रहा है। लेकिन इस तेजी से कापियाँ जांचने के लिए बीएड इंटर्न से भी कापियां जांचने का काम करवाया जा रहा है, जबकि बोर्ड की कांपी जांच का काम कॉन्फेडेंशियल माना जाता है। बाहरी लोगों का प्रवेश जांच केंद्रों पर निषिद्ध होता है।

copy_check_bed_intern.jpg

पत्रिका पड़ताल: जयपुर के आदर्श नगर पंचवटी स्कूल केन्द्र में बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करते मिले

जयपुर। प्रदेश में आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने की जल्दबाजी में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। इंटर्नशिप करने वाले बीएड अभ्यर्थियों से आठवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करवाई जा रही है। चौंकाने वाली यह बात है कि जो अभ्यर्थी शिक्षक बनने का प्रशिक्षण ले रहे हैं, वे बच्चों की उत्तरपुस्तिकाओं में अंक दे रहे हैं।राजस्थान पत्रिका ने इसकी पड़ताल की तो जयपुर के आदर्श नगर पंचवटी स्कूल केन्द्र में बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थी उत्तरपुस्तिकाओं की जांच करते मिले। यहां कमरा नंबर चार में शिक्षिकाओं की निगरानी में कॉपी जांची जा रही थी। इस संबंध में जब प्रिंसिपल से फोन पर बात की तो उन्होंने ऐसा होने से मना कर दिया। मामले की जांच के लिए जब जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) ने प्रिंसिपल से पूछताछ की तो बताया कि बीएड अभ्यर्थियों से सिर्फ कॉपियां गिनवाई गईं, जबकि फोटो और वीडियो में अभ्यर्थी कॉपी जांच करते दिखाई दे रहे हैं।
उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए प्रति कॉपी पांच रुपए होता है भुगतान

खास बात यह है कि शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के लिए प्रति कॉपी पांच रुपए का भुगतान किया जाता है। दरअसल, 17 मई को ही आठवीं बोर्ड की परीक्षा समाप्त हुई है। शिक्षा विभाग ने 25 मई तक परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में आठवीं बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच जिले में अपेक्षित गति से नहीं चल रही है।
शिक्षक बोले… प्रतियोगी परीक्षा में ड्यूटी, कॉपियां कब जांचें

शिक्षकों का तर्क है कि शिक्षा विभाग आनन—फानन में परिणाम जारी करवा रहा है। राज्य में जेईएएन भर्ती परीक्षा चल रही है। इससे पहले पुलिस कांस्टेबल परीक्षा हुई। इन परीक्षाओं में शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी। उन्हें उत्तरपुस्तिकाएं जांचने का समय ही नहीं मिला। अब विभाग ने 25 मई तक परिणाम जारी करने के निर्देश दिए हैं।
दोषियों पर करेंगे उचित कार्रवाई

वहीं इस मामलें में जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) जगदीश मीणा का कहना है कि उत्तरपुस्तिकाएं शिक्षक ही जांच सकते हैं। बीएड इंटर्नशिप करने वाले अभ्यर्थियों से कॉपी जांच करवाई जा रही है तो जांच करेंगे। दोषी मिलने पर कार्रवाई करेंगे। बता दें, जयपुर जिले में आठवीं बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए स्कूलों में 65 केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें से कई केन्द्रों पर प्रिंसिपल से लेकर शिक्षकों की निगरानी में यह खेल चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो