scriptOmicron Virus: राज्य में ओमिक्रॉन का खतरा, सीकर में भी 12 लोगों के लिए सैम्पल | Omicron threat in the state, sample for 12 people in Sikar too | Patrika News

Omicron Virus: राज्य में ओमिक्रॉन का खतरा, सीकर में भी 12 लोगों के लिए सैम्पल

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2021 05:02:23 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Omicron Virus:
राज्य में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ाअफ्रीका से आए 4 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मामला 28 दिसंबर को शादी समारोह में शामिल हुआ था परिवारसम्पर्क में आए सीकर के 12 लोगों के लिए सैम्पल चारों की वेरिएंट रिपोर्ट आएगी 7 दिसंबर को सभी के वेरिएंट की हो रही है जांच

Omicron threat in the state, sample for 12 people in Sikar too

Omicron threat in the state, sample for 12 people in Sikar too

Omicron Virus:

दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए चार कोरोना पॉजिटिव की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के बाद कई लोगों के सैम्पल लिए जा रहे हैं। इन चारों मरीजों को ओमिक्रॉन वेरिएंट संदिग्ध मानते हुए आरयूएचएस में इलाज जारी है। फिलहाल चारों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आने का इंतजार है। सैम्पल की जांच एसएमएस की जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में चल रही है। यह रिपोर्ट 7 दिसंबर तक आने की उम्मीद है। वहीं सीएमएचओ प्रथम ने इस परिवार की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की तो यह सम्पर्क कई जगह फैले हुए मिले हैं। सीएमएचओ प्रथम डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि यह परिवार 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से जयपुर पहुंचा था। उसके बाद परिवार 28 नवंबर को जयपुर के सिटी प्लेस में शादी समारोह में शामिल हुआ था। उसके बाद सीएमएचओ कार्यालय की ओर से शादी में शामिल लोगों से सम्पर्क कर उनकी जांच कराई जा रही है। सभी के सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग लैब भेजे गए हैं।
अजीतगढ़ के रिश्तेदारों के लिए सैम्पल
पूछताछ में पता चला कि सीकर के अजीतगढ़ में इनके परिवार के लोग इस शादी में आए थे। शादी वाले परिवार के 12 लोगों के सैम्पल लिए गए हैं और उन्हें आइसोलेट रहने की हिदायत दी गई है। वहीं शादी में लड़के पक्ष के लोग दिल्ली से आए थे। डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि उनके नाम और पता के साथ दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखकर सूचित किया जा चुका है। वहां भी संबंधित लोगों के सैम्पल लिए जा रहे हैं।
आदर्श नगर के मरीजों से चला पता
एक और दो दिसंबर को लगातार दो दिन आदर्श नगर से चार कोरोना पॉजिटिव मिले। इन मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की गई तो पता चला कि वे एक शादी में गए थे और वहीं अफ्रीका से आया परिवार शामिल था। यह जानकारी मिलते ही गुरुवार शाम को सीएमएचओ कार्यालय की टीम परिवार के घर पहुंची और उन्हें आरयूएचएस में भर्ती करवाया गया। चारों की पहली कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव थी। अब वेरिएंट की जांच का इंतजार है। डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि अब जिले में 1 दिसंबर से मिले सभी व्यक्तियों के वेरिएंट की जांच की जा रही है। अन्य लोगों की भी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो