scriptनौतपा के पहले दिन राजस्थान में अंधड़ और बारिश ने मचा दी तबाही, देर रात 13 लोगों की मौत, दो सौ मवेशी मरे, हजार जगह पेड और बिजली पोल गिरे | On First Day Of Nautapa Storm-Rain Created Havoc In Rajasthan, 13 died | Patrika News

नौतपा के पहले दिन राजस्थान में अंधड़ और बारिश ने मचा दी तबाही, देर रात 13 लोगों की मौत, दो सौ मवेशी मरे, हजार जगह पेड और बिजली पोल गिरे

locationजयपुरPublished: May 26, 2023 10:59:58 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

आज सवेरे जब लोग जागे तो तबाही का मंजर देखकर दंग रह गए।

Heavy rain

weather

जयपुर
Rajasthan Weather Report 25 मई से नौतपा शुरु हो गया। नौ तपा यानि साल के सबसे ज्यादा गर्मी वाले नौ दिन….। लेकिन इस बार नौतपा भारी तबाही लेकर आया है। देर शाम से शुरु हुई अंधड और बारिश ने ऐसी तबाही मचाई कि 13 लोगों की जान जा चुकी है। दर्जनों मवेशियों की मौत हो चुकी है। सैंकड़ों पेड़ और बिजली के पोल जमीन पर पड़े हैं। सैंकडों कच्चे मकानों का नुकसान हुआ है। लाइट की हालत तो ये रही कि रात ग्यारह बजे पावर कट हुआ जो देर रात तीन बजे तक जारी रहा। आज सवेरे जब लोग जागे तो तबाही का मंजर देखकर दंग रह गए।

गंगानगर – अजमेर – टोंक जिले में ही 13 की मौत, कोई टीन से कटा तो किसी पर दीवार आ गिरी…..

टोंक जिले में बारिश से सबसे ज्यादा तबाही की खबरें हैं। टोंक जिले में देर रात कुछ ही घंटों में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें बच्चे भी शामिल है। टोंक शहर के धन्ना तलाई में दादा, पोता और पोती की जान चली गई। वे घर में ही छीन के नीचे बैठे थे। टीन अधंड में उड़ी और कटार की तरह तीनों पर जा गिरी, तीनों की जान चली गई। उसके बाद टोंक जिले के निवाई इलाके में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। तीनों पर अलग अलग जगह पर दीवार गिरी और तीनों की जान चली गई। टोंक के ही देवली इलाके में टोकरवास और आंवा गांव में दो की मौत हो गई। इसके अलावा मालपुरा, पचेवर और टोडारायसिंह इलाके में भी तीन मौतें हो गई हैं। टोंक जिले की कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने सभी एसडीएम, एडीएम और प्रशासनिक अफसरों को नुकसान का ब्यौरा बनाने के निर्देश दिए हैं और वे खुद भी मौके पर आ पहुंची है। अजमेर जिले में भी देर रात बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई है। वहीं गंगानगर जिले में भी बिजली गिरने से एक युवती की मौत हुई है।
सैंकड़ों मवेशियों की जान चली गई, कच्चे मकान गिरे, बिजली के पोल और भारी पेड़ टूट गए
लगभग आधे राजस्थान में अंधड़ और बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है। देर शाम बारिश के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और भारी तबाही मचा दी। अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दोसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर जिले आंधी अंधड़ के कारण करीब दो सौ से भी ज्यादा मवेशी जान गवां बैठे। इनमें बड़ी संख्या में बकरियां हैं। इनके अलावा भैसें एवं गायें भी शामिल हैं। वहीं करीब पांच सौ से भी ज्यादा पेड़ और बिजली के पोल बारिश और अंधड के चलते टूट गए हैं। बिजली पोल को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है।
https://youtu.be/6soHp_chuW4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो