scriptसडक़ पर फिर आया घर-घर का कचरा | On the road then the house-house garbage came | Patrika News

सडक़ पर फिर आया घर-घर का कचरा

locationजयपुरPublished: Mar 22, 2019 08:37:40 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

– शहर में सडक़ों पर नजर आने लगे कचरा डिपो- बेपटरी हुई डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था

सडक़ पर फिर आया घर-घर का कचरा

सडक़ पर फिर आया घर-घर का कचरा

जयपुर। घर-घर का कचरा फिर से सडक़ किनारे आने लगा है। शहर की सडक़ों पर कचरा डिपो नजर आने लगे हैं। दिनभर कचरा सडक़ पर इधर-उधर उड़ता रहता है। वहीं कचरा संग्रहण करने वाली कंपनी ने कुछ जगह तो डंपिंग यार्ड मुख्य मार्गों के किनारे ही बना दिए हैं, जो राहगीरों व वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। आगरा रोड व खोह-नागोरियान तिराहे पर एक डंपिंग यार्ड वहां से गुजरने वालों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।
स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 से पहले शहर में करीब 2500 कचरा डिपो चिह्नित किए गए थे। इसके बाद नगर निगम ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने वाली बीवीजी कंपनी की जिम्मेदारी तय कर कचरा डिपो हटाने के निर्देश दिए। निगम की सख्ती के बाद शहर में गिने-चुने कचरा डिपो ही बचे थे। निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के दौरान एक बार फिर कचरा डिपो पर फोकस किया तो शहर में 600-700 ही कचरा डिपो बचे थे। अब स्वच्छता सर्वेक्षण के बाद परकोटे सहित शहर के मुख्य मार्गों पर कचरा डिपो फिर से दिखने लगे हैं।
मुख्य मार्ग पर ही बना दिया डंपिंग यार्ड

शहर में जहां से घर-घर से कचरा संग्रहण हो रहा है, वहां बीवीजी कंपनी ने कचरे को सडक़ किनारे ही डालना शुरू कर दिया है। इससे लोगों को वहां से आने-जाने में काफी परेशानी हो रही है। वार्ड 49 में खानिया बंधा पर मुख्य सडक़ किनारे ही कंपनी ने डंपिंग यार्ड बना दिया है। कचरे की बदबू के चलते वहां से लोगों का निकलना दूभर हो रहा है। पार्षद मोहनलाल मीणा ने बताया कि बीवीजी कंपनी वार्ड से कचरा संग्रहण नहीं कर रही है, बल्कि कंपनी के वाहन बाहरी वार्डों से कचरा लाकर मुख्य सडक़ के किनारे ही डाल रहे हैं। इनमें मीट आदि के अपशिष्ट व होटलों का बचा हुआ खाना तक डाल रहे हैं, जो सडांध मारता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो