Mutual fund: एक लाख रुपए का निवेश 20 सालों में होगा 36 लाख रुपए

अगर आपको म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) का कोई ऐसा उत्पाद मिल जाए जो टैक्स बचाने के साथ-साथ आपको लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न दे तो आप उससे आगे कोई और विकल्प नहीं सोच सकते। अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ( ICICI Prudential Mutual Fund ) के लांग टर्म इक्विटी फंड ने टैक्स बचाने ( tax saving ) के साथ 20 सालों में 36 गुना रिटर्न दिया है। यानी एक लाख रुपए का निवेश इस अवधि में 36 लाख रुपए हो गया।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 12 Nov 2020, 03:32 PM IST

जयपुर। अगर आपको म्यूचुअल फंड का कोई ऐसा उत्पाद मिल जाए जो टैक्स बचाने के साथ-साथ आपको लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न दे तो आप उससे आगे कोई और विकल्प नहीं सोच सकते। अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के लांग टर्म इक्विटी फंड ने टैक्स बचाने के साथ 20 सालों में 36 गुना रिटर्न दिया है। यानी एक लाख रुपए का निवेश इस अवधि में 36 लाख रुपए हो गया।
अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़ों के मुताबिक ढेर सारे म्यूचुअल फंड इक्विटी लिंक्ड टैक्स सेविंग (ईएलएसएस) का ऑफर करते है, लेकिन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लांग टर्म इक्विटी फंड सबसे बेहतर साबित हुआ है। 19 अगस्त 1999 को लॉन्च यह स्कीम मल्टी कैप रणनीति का पालन करती है। पिछले 20 सालों में इसने 19.6 फीसदी का सीएजीआर की दर से रिटर्न निवेशकों को दिया है।
अर्थलाभ के आंकड़े बताते हैं कि अगर किसी ने एकमुश्त एक लाख रुपए इसमें स्थापना के समय निवेश किया होगा, तो वह राशि आज 36 लाख रुपए हो गई, जबकि इसके बेंचमार्क निफ्टी 500 इंडेक्स में यह राशि महज 13 लाख रुपए हुई है। यानी बेंचमार्क से ढाई गुना से ज्यादा रिटर्न इस स्कीम ने दिया है। अगर किसी ने 10 हजार रुपए मासिक एसआईपी के तौर पर निवेश किया होगा तो यह राशि 2.13 करोड़ रुपए हो गई है, जबकि निवेश की राशि महज 24.20 लाख रुपए रही है।
इस फंड का प्रबंधन एस नरेन करते हैं। 30 सितंबर 2019 तक इस फंड ने 57 स्टॉक के पोर्टफोलियो में निवेश किया है और यह फार्मा, हेल्थकेयर, पावर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, टेलीकॉम, मेटल्स में ओवरवेट है। यह सभी सेक्टर उस समय वृद्धि करेंगे जब अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और इससे निवेशकों की संपत्ति बढ़ेगी तथा टैक्स बचत होगी। इस स्कीम में निवेश का लाभ यह है कि यह सेक्शन 80 सी के तहत निवेशकों का 1.50 लाख रुपए टैक्स बचत करती है और इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है और आप 500 रुपए प्रति माह से निवेश कर सकते हैं। अगर किसी निवेशक की आय सालाना 12 लाख रुपए है तो वह 46,800 रुपए टैक्स के जरिए बचा सकता है।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned