scriptOne lakh nominators will make 50 lakh members | एक लाख नामांकनकर्ताओं पर रहेगी 50 लाख सदस्य बनाने की जिम्मेदारी | Patrika News

एक लाख नामांकनकर्ताओं पर रहेगी 50 लाख सदस्य बनाने की जिम्मेदारी

राज्य में अगले साल 2023 में होने वाले चुनाव को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने जमीन पकड़ मजबूत करने को लेकर सदस्यता अभियान पर फोकस किया है। पार्टी का दावा है कि प्रदेश में 50 लाख सदस्य बनाएंगे। सदस्य बनाने के लिए नामांकन कर्ताओं में 50 फीसदी महिलाओं को शामिल किया जाएगा। इसके लिए डिजीटल सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी के. राजू ने गुरुवार को पीसीसी मुख्यालय में तैयारियों की समीक्षा की।

जयपुर

Published: January 27, 2022 10:37:02 pm

जयपुर।
कांग्रेस प्रदेश में 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए एक लाख नामांकनकर्ता बना रही है। इसमें 50 फीसदी महिलाओं को शामिल किया जाएगा। बड़ी बात यह है कि कांग्रेस इस सदस्यता अभियान में उन विधानसभा क्षेत्रों में ज्यादा फोकस कर रही है, जहां पार्टी लगातार चुनाव हारती आ रही है। ऐसी करीब 52 सीटें बताई जा रही हैं। इनके अलावा एससी-एसटी की रिजर्व सीटों पर भी नजर हैं। सदस्यता अभियान 31 मार्च तक चलेगा।
एक लाख नामांकनकर्ताओं पर रहेगी 50 लाख सदस्य बनाने की जिम्मेदारी
pcc jaipur

इसको लेकर गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर एआईसीसी के डिजीटल सदस्यता अभियान के प्रभारी के. राजू ने प्रदेश कॉर्डिनेटर तथा प्रदेश कांग्रेस के अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेशाध्यक्षों के साथ अलग-अलग बैठकें ली। इस दौरान सांसद नीरज डांगी, पीसीसी सचिव जसवंत गुर्जर, डाटा एनालिटिक्स विभाग के राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर विशाल मीणा व संभाग प्रभारियों में नरेश चौधरी व अल्पसंख्यक विभाग के चैयरमेन आबिद कागजी सहित कई पदािधकारी मौजूद थे।
प्रदेश कांग्रेस अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सदस्यता अभियान पर विशेष फोकस कर रही है। इसके लिए प्रदेश के 52 हजार बूथों पर दो-दो नामांकनकर्ता (एनरोलर) नियुक्त किए जा रहे हैं। इन्हें 7 फरवरी तक नामांकन को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद ये सदस्यता अभियान को आगे बढ़ाएंगे। बताया जा रहा है कि हर बूथ पर नियुक्त किए जाने वाले दो-दो नामांकनकर्ताओं में एक महिला सदस्य होंगी।

सदस्य बनने के लिए लाइव फोटो करना होगा अपडेट
डिजीटल सदस्यता अभियान में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा की कोई भी फर्जी सदस्य नहीं बने। इसके लिए लाइव फोटो अपडेट करना होगा। बताया जा रहा है कि जब सदस्यत अपना फॉर्म भरेगा तो उसे अपना लाइव फोटो अपलोड करने के बाद ही प्रक्रिया पूरी होगी। इसी प्रकार ऑनलाइन सदस्यता अभियान के तहत सदस्यत जो अपना पहचान पत्र देगा उसे चुनाव आयोग की वेबसाइट से मिलान किया जाएगा। जिससे कि पार्टी का कोई र्फजी सदस्य नहीं बन सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.