scriptशाबाश एसएमएस अस्पताल, 14 माह की बच्ची का सफल ऑपरेशन कर, दिलाई जटिल लीवर कैंसर से मुक्ति | One year old children cancer operation in SMS hospital | Patrika News

शाबाश एसएमएस अस्पताल, 14 माह की बच्ची का सफल ऑपरेशन कर, दिलाई जटिल लीवर कैंसर से मुक्ति

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2019 09:21:41 pm

पांच घंटे चला ऑपरेशन

sms hospital

शाबाश एसएमएस अस्पताल, 14 माह की बच्ची का सफल ऑपरेशन कर, दिलाई जटिल लीवर कैंसर से मुक्ति

विकास जैन / जयपुर। सवाई मानसिंह अस्पताल के गेस्ट्रोसर्जरी विभाग के चिकित्सकों की टीम ने 14 माह की बच्ची में लीवर कैंसर का जटिल ऑपरेशन करने में सफलता प्राप्त की है। यह बच्ची हिपेटोब्लास्टोमा नामक लीवर कैंसर से पीडि़त थी। साथ ही उसके कैंसर लीवर के दाहिने भाग को पूरी तरह जकड़ चुका था। गेस्ट्रो सर्जरी इकाई के प्रमुख डॉ राम डागा ने बताया कि गेस्ट्रोसर्जरी के साथ ही एनेस्थीसिया विभाग की टीम ने यह ऑपरेशन पांच घंटे तक किया।
ऑपरेशन से पहले तीन सप्ताह पहले इस बच्ची को कीमोथैरेपी दी गई। ऑपरेशन में लीवर के 60 प्रतिशत हिस्से को पूरी तरह निकाल दिया गया। सफल ऑपरेशन के बाद पोस्ट ऑपरेटिव केयर में जेके लोन अस्पताल पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के चिकित्सकों की टीम का भी सहयोग रहा। गेस्ट्रो सर्जन डॉ डागा और डॉ निशांत जांगिड़ ने बताया कि ऑपरेशन में सामने आया कि ट्यूमर आईवीसी नामक बड़ी रक्त शिरा से चिपका हुआ था। इसके बावजूद बिना रक्तस्त्राव और बिना ब्लड ट्रांसफ्यूजन के सफल ऑपरेशन किया गया।
दस दिनों में दस ऑपरेशन
विभाग में जटिल लीवर कैंसर से संबंधित पिछले दस दिनों में दस ऑपरेशन किए गए हैं। इस ऑपरेशन के लिए अस्पताल में विशेष टीम गठित की गई थी। जिसमे डॉ राम डागा, डॉ निशांत जांगिड़, डॉ राकेश यादव, डॉ रणधीर सिंह राव, डॉ गिरीश चौहान, डॉ सुरेन्द्र गुप्ता, डॉ आदिल सहित ऐनेस्थीसिया विभाग की डॉ रीमा मीणा, डॉ अंजुम सैयद, डॉ नीलम डोगरा, डॉ रजनी माथुर और डॉ सविता मीणा शामिल थे।
हैनिमेन जयंती पर बुधवार को समारोह

निदेशालय होम्योपैथिक चिकित्सा विभाग की ओर से बुधवार को प्रात: 9.30 बजे झालाना डूंगरी स्थित राज्य परिवार कल्याण संस्थान (सीफू) में हैनिमेन जयंती समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत कुमार गेरा और अतिथि होम्योपैथिक निदेशालय के अतिथि एच.एम.ढाका होंगे। समारोह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो