scriptOne year passed for the approved works in Jal Jeevan Mission | जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यों को एक वर्ष बीता, धरातल पर नहीं पहुंचा काम | Patrika News

जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यों को एक वर्ष बीता, धरातल पर नहीं पहुंचा काम

जल जीवन मिशन, पीएचईडी व पंचायत समिति के पेयजल स्वीकृत कार्य अधूरे, मिले मूर्त रूप तो ग्रामीणों की बुझे प्यास... जयपुर जिले के चौमूं के पास स्थित ग्राम मोरीजा के लोग पेयजल आपूर्ति के लिए हांफते हुए नलकूपों पर निर्भर हैं। पेयजल आपूर्ति की समस्या के हालात इस कदर बन गए हैं कि ग्राम के कई स्थानों पर या तो पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती है या फिर 15 से 20 मिनट तक पानी पहुंच पाता है, वह भी बिना प्रेशर के।

जयपुर

Published: June 19, 2022 12:04:04 am

जयपुर। विगत 2 वर्षों से जयपुर जिले के चौमूं के पास स्थित ग्राम मोरीजा के लोग पेयजल आपूर्ति के लिए हांफते हुए नलकूपों पर निर्भर हैं। पेयजल आपूर्ति की समस्या के हालात इस कदर बन गए हैं कि ग्राम के कई स्थानों पर या तो पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती है या फिर 15 से 20 मिनट तक पानी पहुंच पाता है, वह भी बिना प्रेशर के। ग्राम में अब निजी स्तरों पर टैंकर मंगवा कर घरों में पानी की व्यवस्था कर रहे हैं।
जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यों को एक वर्ष बीता, धरातल पर नहीं पहुंचा काम
जल जीवन मिशन में स्वीकृत कार्यों को एक वर्ष बीता, धरातल पर नहीं पहुंचा काम
इन सब हालातों के बीच सरकारी स्तर पर जिम्मेदार विभागों ने गांव में पेयजल समस्या के समाधान के लिए कई कार्यों को स्वीकृत कर वाहवाही लूटने का काम तो किया है, लेकिन इन कार्यों को जमीनी स्तर पर मूर्त रूप नहीं मिलने के कारण इस भीषण गर्मी में भी इन कार्यों की स्वीकृति का कोई लाभ नहीं मिल पाया है।
ये स्वीकृत काम हैं अधूरे
गौरतलब है कि गांव में पेयजल आपूर्ति के समाधान के लिए जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के तहत लगभग 57 लाख रुपए की राशि स्वीकृत किए हुए 1 वर्ष से भी अधिक का समय हो गया है, लेकिन इस योजना से जुड़े कार्यों की अभी तक शुरुआत भी नहीं हो पाई है। इसी तरह जलदाय विभाग की ओर से ग्राम में दो थ्री फेस के बोरिंग स्वीकृत किए गए हैं और इनसे संबंधित कार्य भी अभी शुरू नहीं हो पाए हैं। पंचायत समिति गोविंदगढ की ओर से ग्राम में लगभग 2 महीने पहले दो नलकूप खुदवाए गए, जिनमें अभी तक पाइप, केबल, मोटर आदि कुछ भी नहीं डाले गए और न ही कनेक्शन की कोई प्रक्रिया शुरू हो पाई।
ध्यान दें जिम्मेदार
ग्राम के उपसरपंच सुदर्शन शर्मा ने बताया कि पेयजल समस्या के समाधान के लिए स्वीकृत किए गए कार्यों के जमीनी स्तर पर क्रियान्वित नहीं होने से गर्मी में पेयजल आपूर्ति का समाधान नहीं हो पाया और ग्रामीण पानी की समस्या से परेशान हैं। गांव में लगातार पानी की समस्या बनी हुई है। इस पर भी जिम्मेदार विभागों की ओर से स्वीकृत कार्यों को जमीनी स्तर पर मूर्त रूप दिए जाने में विलंब करना समझ से परे है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने शिंदे खेमे को फटकारा, बोले- मेरे गर्दन और सिर में दर्द था, मैं अपनी आंखें नहीं खोल पा रहा था...Maharashtra Politics: बीजेपी नेता ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- उद्धव सरकार 2 दिन से अंधाधुंध ले रही फैसले, डिप्टी CM ने दिया जवाबMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालG7 Summit 2022: पीएम मोदी कल जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चाMumbai News Live Updates: शिवसैनिक कर सकते है हंगामा! मुंबई समेत राज्यभर के सभी पुलिस स्टेशन हाई अलर्ट परPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.