scriptOnion bumper production in rajasthan | प्याज लाई भूमि पुत्रों की आंख में आंसू, बंपर उत्पादन बना बैरन, पढ़ें पूरी खबर | Patrika News

प्याज लाई भूमि पुत्रों की आंख में आंसू, बंपर उत्पादन बना बैरन, पढ़ें पूरी खबर

प्याज का बम्पर उत्पादन किसानों को रुला रहा है। प्याज उत्पादक वाले जिलों में किसानों की हालत खराब है। मंडी में प्याज के थोक व खुदरा भाव में दस रुपए तक का अंतर आ रहा है।

जयपुर

Published: May 09, 2022 06:08:07 pm

प्याज का बम्पर उत्पादन किसानों को रुला रहा है। प्याज उत्पादक वाले जिलों में किसानों की हालत खराब है। मंडी में प्याज के थोक व खुदरा भाव में दस रुपए तक का अंतर आ रहा है। हालात ऐसे हैं कि कई जगह खुदरा में ही प्याज के भाव मात्र 4 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। किसानों का कहना है कि उन्होंने बड़े अरमान से बुवाई की थी। अब मौसम की मार नहीं पड़ी तो बंपर उत्पादन ने रुला दिया है। लागत भी नहीं निकल पा रही है। भाव बढऩे के इंतजार में घरों में प्याज जमा भी कर रखा है। पत्रिका ने लिया प्याज उत्पादक प्रमुख जिलों का जायजा-

Onion bumper production in rajasthan

सीकर: अभी से ही मिल रहे कम दाम
मंडी में प्रति किलो ढाई से साढ़े आठ रुपए तक थोक में प्याज बिक रहा है। वहीं बाजार में प्रति किलो 15 से 20 रुपए तक खुदरा में प्याज बिक रहा है। मंडी में फिलहाल पांच रुपए तक प्रति किलो वाले प्याज की खपत थोक में सबसे ज्यादा है। साढ़े आठ रुपए तक मोटे अच्छे प्याज की खपत मंडी में 10 प्रतिशत ही है।

लागत: 1.95 लाख, बिका: 1.19 लाख
दूजोद गांव निवासी किसान दशरथ कुमार ने बताया कि इस बार उसने साढ़े ग्यारह बीघा में प्याज की खेती की है। प्याज में कुल एक लाख 95 हजार 862 रुपए की लागत आई और एक लाख 19 हजार 600 रुपए का प्याज मंडी में बिका है। ऐसे में किसान को इस बार प्याज की खेती में 76262 रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है।

अलवर: 18 से 20 रुपए किलो पहुंचे भाव
अलवर में इस समय प्याज का भाव थोक में 8 से 10 रुपए है जबकि रिटेल भाव 18 से 20 रुपए किलो है। अलवर में प्रतिवर्ष 40 से 50 हेक्टेयर में फसल की पैदावार होती है। राजस्थान फल सब्जी आलू थोक व्यापार महासंघ के अध्यक्ष अभय सैनी प्रधान पप्पू सैनी ने बताया कि पूर्वी राजस्थान में अलवर में प्याज की पैदावार अच्छी होती है। यहां की प्याज दूर दूर तक जाती है। अलवर में इन दिनों महाराष्ट्र, एमपी से प्याज आ रही है। अलवर में प्याज की फसल के लिए अभी बीज तैयार हो रहा है। आठवें महीने के बाद प्याज आएगी।

झालावाड़: सस्ते भाव में बेचने को मजबूर
झालावाड़ जिले में पिछले कुछ सालों से किसानों का रूझान प्याज की खेती की ओर बढऩ लगा है। इस साल प्याज के दामों में भारी गिरावट आई है। इस कारण किसानों को प्याज की खेती में घाटा हो रहा है। किसानों को औने-पौने दामों पर प्याज बेचने को विवश होना पड़ रहा है। किसानों का प्याज मंडियों में 4 से 6 रुपए किलो बिक रहा है। इससे किसान परेशान हैं।

दगा दे रहे भाव
किसानों ने इस बार प्याज की बुआई कर भाग्य आजमाया था। उत्पादन कमजोर होने के बावजूद प्याज की मांग नहीं है। किसान रमेशचंद्र बहादुर सिंह प्याज बेचने नीमच मंडी गए थे, जहां मात्र 4 रुपए किलो के भाव से बिकना पड़ा है। इससे भाड़ा भी नहीं निकल पाया है।

परेशान है किसान
भालता निवासी किसान गोपाल गुर्जर ने बताया कि प्याज लहसुन की फसल हर साल पैदा करते हैं। दोनों फसलों के भाव न्यूनतम स्तर पर रहने से किसान वर्ग परेशान हैं। मध्यप्रदेश से महंगा बीज लाकर चौपाई की थी। उपसली के किसान संतराम भील ने कहा कि 3 बीघा जमीन में प्याज तथा 2 बीघा में लहसुन की बुआई की गई थी। चार रुपए किलो दाम होने के कारण घरों में भी भण्डारण किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्तFlag Code Of India: 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू, 15 अगस्त से पहले जानिए तिरंगा फहराने के नियम, अपमान पर होगी जेलMaharashtra: शिंदे कैबिनेट के विस्तार के बाद अब विभागों के बंटवारे पर फंसा पेंच, इन मंत्रालयों पर नहीं बन पा रही बातRSS और मोहन भागवत ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कांग्रेस ने की थी संघ की आलोचनाRaju Srivastava के हाथ-पैरों में दिखी हरकत, डॉक्टर बोले - 'पहले से स्थिर'तिरंगा रैली और स्वतंत्रता दिवस पर विशेष सतर्कता बरतें, राजस्थान के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारीसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.