scriptप्याज का निर्यात बंद, भंडारण सीमा लागू | Onion Price Hike in India | Patrika News

प्याज का निर्यात बंद, भंडारण सीमा लागू

locationजयपुरPublished: Sep 29, 2019 06:53:30 pm

Submitted by:

hanuman galwa

Onion Price Hike in India : केंद्र सरकार (modi government) ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने तथा इसका मूल्य नियंत्रित करने को लेकर निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के साथ ही कारोबारियों के लिए भंडारण सीमा तय कर दी है। साथ ही राज्यों को जमाखोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है।

Onion Price Hike in India

Onion Price

प्याज का निर्यात बंद, भंडारण सीमा लागू

केंद्र सरकार (modi government) ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने तथा इसका मूल्य नियंत्रित करने को लेकर निर्यात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के साथ ही कारोबारियों के लिए भंडारण सीमा तय कर दी है। साथ ही राज्यों को जमाखोरी रोकने के लिए कड़े कदम उठाने को कहा है।
केंद्र सरकार ने प्याज पर तुरंत प्रभाव से निर्यात रोकने के लिए रविवार को ही अधिसूचना जारी कर दी और खुदरा करोबारियों के लिए 100 ङ्क्षक्वटल तथा थोक कारोबारियों के लिए 500 ङ्क्षक्वटल भंडारण सीमा निर्धारित कर दी। यह सीमा पूरे देश में लागू होगी। केंद्र ने राज्य सरकारों से प्याज की भंडारण सीमा को सख्ती से लागू करने को कहा है। सरकार ने रबी के दौरान नेफेड के माध्यम से करीब 56700 टन का भंडार बनाया था। इसके सहयोग से दिल्ली में करीब 24 रुपए प्रति किलों के भाव से प्याज आम लोगों को दिया जा रहा है । इसी भंडारण से हरियाणा और आन्ध्र प्रदेश को भी प्याज भेजा गया है। अन्य राज्य सरकारों को भी प्याज के मूल्य नियंत्रित करने के लिए इसका उपयोग करने को कहा गया है। अधिसूचना के बाद बांग्लादेश और श्रीलंका को प्याज का निर्यात तुरंत बंद हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो