scriptथोक में कम हुए प्याज के भाव लेकिन आम आदमी के लिए अभी भी सस्ता नहीं हुआ प्याज | Onion prices decreased in bulk but still not cheap for common man | Patrika News

थोक में कम हुए प्याज के भाव लेकिन आम आदमी के लिए अभी भी सस्ता नहीं हुआ प्याज

locationजयपुरPublished: Dec 15, 2019 11:00:47 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

बाजार में अभी भी 75 से 90 रुपए किलो बिक रहा प्याज

Onions are being sold for Rs 120 a kg, the smell of onions getting removed from the kitchen

आम आदमी सहित गृहणी परेशान



जयपुर
प्याज की बढ़ी कीमतों से देशभर में हल्ला मचा हुआ हैं। इसका असर राजस्थान व जयपुर में भी देखने को मिल रहा हैं। लेकिन अब मंडियों में आने वाले प्याज के थोक भाव में तो कुछ कमी आई है लेकिन आमजन को प्याज अभी भी 75 से 90 रुपए प्रतिकिलो तक मिल रहा है। जबकि मंडी में थोक में यह प्याज अभी 40 से 55 रुपए प्रतिकिलो तक आ रहा हैं। हालांकि थोक के भावों में कुछ कमी आई है लेकिन ग्राहक के लिए प्याज सस्ता नहीं हुआ हैं। मंडी इस सप्ताह से पहले थोक में प्याज के भाव 60-80 रुपए प्रतिकिलो थे। लेकिन अब जब थोक के भावों में कमी आई है लेकिन खुदरा भावों में अभी भी गिरावट दर्ज नहीं की गई हैं मुहाना मंडी में बाहरी देशों का भी प्याज आ चुका है। लेकिन आमजन को बढ़ी कीमतों से राहत नहीं मिली हैं। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में ही अब कम भाव में प्याज मिलेगा। मुहाना मंडी आलू-प्याज संघ के अध्यक्ष शिवशंकर शर्मा ने बताया कि नए साल में नया प्याज आना शुरू होगा। अब गुजरात और नासिक से प्याज जल्द ही आना शुरू होंगे। सस्ते प्याज के लिए नए साल का इंतजार करना होगा। वहीं जोधपुर, शेखावाटी सहित आसपास की जगहों से प्याज की फसल तैयार हो रही है जो भी आने लगेगी। फिलहाल झालावाड़, नीमच से प्याज आ रहा है। मंडी में अभी 200 से 250 टन प्याज की आवक हो रही है। जो मांग के हिसाब से काफी कम हैं। लेकिन व्यापारियों का कहना है कि जनवरी में नया स्टाॅक आने पर भाव में कमी आ सकती है। वहीं अभी डिमांड कम है जो भी बढ़ेगी। हालांकि सब्जी मंडी में चार से पांच तरह के प्याज हैं, जिनके थोक मूल्य और खुदरा मूल्य अलग अलग है। लेकिन इनके भाव कम नहीं हैं।
बारिश से नुकसान की आशंका
व्यापारियों का कहना है कि नए साल में सस्ता प्याज आने की उम्मीद है। लेकिन बारिश से खराबा हाेने से आवक में कमी आ सकती है। इसलिए भावों में कितनी कमी आएगी अभी इसके बारे में कुछ कहना मुश्किल है। अब जनवरी के बाद नई फसल आने पर प्याज वापस सस्ता हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो