पोस्टर बैनर के जरिए होगा ऑनलाइन एडमिशन का प्रचार प्रसार

कॉलेज शिक्षा निदेशालय की पहल
सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे पोस्टर बैनर
सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया हो चुकी है प्रारंभ

By: Rakhi Hajela

Updated: 02 Aug 2020, 02:21 PM IST

कोविड 19 के कारण पूरा देश प्रभावित हुआ है और इससे प्रभावित हुए हैं देश भर के बच्चे, युवा और उनकी पढ़ाई। स्कूल और कॉलेज बंद होने का असर उनकी पढ़ाई और परीक्षाओं पर तो पड़ा ही था साथ ही एडमिशन प्रोसेस पर भी पड़ा। राज्य सरकार ने बिना परीक्षा करवाए स्टूडेंट्स को एसेसमेंट के आधार पर प्रमोट करने का निर्णय लिया और ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया भी शुरू की। और अब कॉलेज शिक्षा निदेशालय ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया की जानकारी अधिक से अधिक से लोगों तक पहुंचाने के लिए इसका प्रसार प्रचार भी करवा रहा है। निदेशालय ने प्रदेश के सभी सरकारी कॉलेजों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस का पोस्टर और बैनर के जरिए प्रसार करे। साथ ही समाचार पत्रों के माध्यम से इसकी जानकारी दे। जिससे दूरदराज और ग्रामीण इलाकों तक के विद्यार्थियों को इसकी जानकारी मिल सके।
लगाए जाएंगे पोस्टर और बैनर
कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों को ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया का प्रचार प्रसार करने के लिए पोस्टर बैनर लगवाने के निर्देश दिए हैं। यानी कॉलेजों को ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में कॉलेज परिसर में बैनर और पोस्टर लगाने होंगे, जिसमें प्रवेश प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी। कॉलेज परिसर के अलावा सभी जिला मुख्यालयों, तहसील स्तर पर और जिला परिषदों में विशिष्ट स्थानों जहां पर आमजन का आना जाना अधिक होता हो,वहां पोस्टर और बैनर लगवाने होंगे। कॉलेज प्रशासन को सार्वजनिक स्थानों पर जैसे बस स्टैंड रेलवे स्टेशन, शहर, गांवों के मुख्य बाजार, सब्जी मंडी मार्केट में लगवाने होंगे क्योंकि यह ऐसे स्थान हैं जहां पर लोग अधिक आते जाते हैं, ऐसे में लोगों की इस पर निगाह जा सकेगी।
कॉलेजों में लगाई जाएगी हेल्प डेस्क
इसके साथ ही कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने कॉलेजों को अपने स्तर पर एक हेल्प डेस्क भी शुरू करने के लिए कहा है। विद्यार्थी इस एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी इस हेल्प डेस्क से प्राप्त कर सकेंगे। यानी अगर ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, कोर्सेज से जुड़ी कोई भी जानकारी विद्यार्थी को हेल्प डेस्क से मिल सकेगी। इसके साथ ही कॉलेजों को हेल्पलाइन का नंबर पोस्टर और बैनर पर भी करना होगा जिससे विद्याथियों को इसकी जानकारी भी आसानी से मिल सके।
ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया हो चुकी है आरंभ
आपको बता दें कि प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 28 जुलाई से फस्र्ट ईयर में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म भर चुके हैं। एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। कॉलेज आयुक्तालय के अनुसार स्टूडेंट्स के मूल दस्तावेज भी कोरोना की परिस्थितियां सामान्य होने के बाद जांचे जाएंगे।
ये रहेगा ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस
एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 11 अगस्त
कॉलेज के ऑनलाइन सत्यापन करने की अंतिम तिथि : 14 अगस्त
कट ऑफ लिस्ट होगी जारी : 17 अगस्त
स्टूडेंट्स ई मित्र से फीस जमा करा सकेंगे : 22 अगस्त तक
फस्र्ट ईयर की ऑनलाइन क्लासेज शुरू : 29 अगस्त से

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned