ऑनलाइन कोर्स हो सकता है आय का विकल्प

लाॅकडाउन के इस समय में अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं और अपने टैलेंट का कुछ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं। इससे आपका टाइम तो पास होगा ही आपको पैसा कमाने का एक मौका भी मिल जाएगा।

By: Kiran Kaur

Updated: 18 Apr 2020, 09:46 PM IST

लाॅकडाउन के इस समय में अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं और अपने टैलेंट का कुछ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर ऑनलाइन क्लास दे सकते हैं। इससे आपका टाइम तो पास होगा ही आपको पैसा कमाने का एक मौका भी मिल जाएगा। आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, किसी यूट्यूबर या इंस्टाग्रामर के साथ टाइअप करके उनकी स्क्रीन पर अपना हुनर दिखा कर पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले तो यह तय करना होगा कि आप क्या सिखाने वाले हैं जैसे कुकिंग, गार्डनिंग, क्राफ्ट, स्टडी या मेकअप। फिर इसी के हिसाब से आपको अपने आगे के काॅन्टेक्ट तय करने होंगे। जब आपका टाइअप हो जाए तो आप इन चीजों पर काम करने लगें।
एक कोना तलाशें : घर का कोई कोना तलाशें जहां पर आप लाइव या वीडियो रिकाॅर्ड कर सकें। आपको ध्यान रखना होगा कि उस स्पेस में अच्छी रोशनी हो ताकि वीडियो में लाइटिंग की प्राॅब्लम न हो। यह एरिया जितना साफ या व्यवस्थित होगा आपके काम को भी उतनी ही सराहना मिलेगी।
ऑडियंस पर फोकस करेंः अगर आपका काम बच्चों के लिए है तो आपका सिंपल लुक ज्यादा ठीक रहेगा लेकिन अगर मेकअप से जुड़ा है तो आपको थोड़ा खास दिखना होगा। कुकिंग के ऑनलाइन इन कोर्स में आपके पास खूबसूरत बरतन होंगे तो ज्यादा बेहतर होगा।
कुछ नया देंः इंटरनेट पर मौजूद इस भीड़ में इस बात पर फोकस करें कि आपको कुछ नया देना है इसलिए अपने प्रोडक्ट या वीडियो को भी खास बनाएं। उन बिंदुओं को फोकस में रखें जहां दर्शकों या स्टूडेंट्स को अक्सर दिक्कत आती है। जैसे अगर आप मेकअप की वीडियो बना रहे हैं तो ब्यूटी से जुड़ी उन गलतियों के बारे में बताएं जो अक्सर की जाती हैं। आपका यही अंदाज आपकी ऑडियंस को पसंद आएगा।
कंटेंट बनाते हुएः जब आप कंटेंट बनाएं तो ध्यान रखें कि इसे रिकॉर्ड करने के साथ-साथ एडिट भी आपको ही करना है क्योंकि इस लाॅकडाउन में अपनी सोच किसी दूसरे को वर्चुअली समझाना मुश्किल होगा इसलिए एक स्क्रिप्ट के साथ काम करें और नाॅइस या क्लेरिटी का खास खयाल रखें। इन चुनिंदा बातों का ध्यान रखकर आप वर्चुअल स्पेस पर इन दिनों अपने लिए आए के विकल्प बढ़ा सकते हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned