ऑनलाइन फ़ूड के साथ डिलीवर हो रही 'ऑनलाइन बीमारियां'

ऑनलाइन फ़ूड के साथ डिलीवर हो रही 'ऑनलाइन बीमारियां'

neha soni | Publish: Feb, 18 2019 12:29:44 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

गम्भीर त्वचा रोग, उसी के हाथ से बने खाने की ऑनलाइन सप्लाइ
याहू बर्गर पर गंदगी के बीच तैयार हो रही थी खाद्य सामग्री, ऑनलाइन आपूर्ति के लिए खड़े थे 15 से ज्यादा डिलीवरी बॉय
150 से 200 ऑर्डर पर रोजाना हो रही थी आपूर्ति, ऑन लाइन कंपनी कर रही थी खानापूर्ति

जयपुर. चिकित्सा विभाग की टीम ने रविवार को चित्रकूट स्टेडियम के सामने स्थित फर्म याहू बर्गर पर कार्यवाही की। वहां पैर रखने की जगह भी नहीं थी लेकिन कमियों की भरमार थी। बाथरूम के बिल्कुल बाहर भट्टी पर सब्जी बनाई जा रही थी। खाना-नाश्ता बना रहे एक कर्मचारी के हाथ पर गम्भीर त्वचा रोग पाया गया। इसके बावजूद उससे वहां काम कराया जा रहा था। इससे खाद्य सामग्री संक्रमित होने का खतरा था। मौके पर ऑनलाइन ऑर्डर के लिए 20 से 25 डिलीवरी बॉय खड़े थे। मौके पर मिले रिकॉर्ड के अनुसार वहां से रोजाना 150 से 200 ऑर्डर पर आपूर्ति की जा रही थी। फर्म के मालिक हरीश जैनानी ने टीम को बताया कि वह ऑनलाइन कंपनी का प्रतिनिधि है। कंपनी हर 15-20 दिन में जांच करती है। लेकिन मौके पर हालात देखकर नजर आया कि चैकिंग में खानापूर्ति ही की जा रही थी। फर्म पर 15 कर्मचारी काम कर रहे थे लेकिन निर्धारित ड्रेस कोड में नहीं थे। किसी भी कर्मचारी का मेडिकल फिटनेस रिकॉर्ड फर्म के पास नहीं था।

नष्ट कराए पनीर, सब्जी व कोल्ड ड्रिंक
खाद्य सामग्री बनाने में प्रतिबंधित सिंथेटिक फूड कलर काम में लिया जा रहा था। फर्म पर अवधिपार कोल्ड ड्रिंक भी पाई गई। बटर की जगह न्यूट्रेलाइट काम में लिया जा रहा था। पनीर भी गुणवत्ता वाला नहीं था। इसका एक नमूना लिया गया। साथ ही 10 किलो पनीर, 50 किलो तैयार सब्जी, फूड कलर के 4 डिब्बे सहित अवधिपार कोल्ड ड्रिंक को नष्ट कराए गए। फर्म संचालक को नोटिस देकर काम बंद करा दिया गया।

यहां सिंथेटिक फूड कलर से बनाया टोमेटो सूप
विभाग की टीम वैशालीनगर में अंगीठी रेस्टोरेंट पर भी कार्यवाही की। वहां सिंथेटिक फूड कलर से टोमेटो सूप बनाया जा रहा था। इसका जांच नमूना लेकर 10 किलो सूप नष्ट कराया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned