script

साइबर क्राइमः पुलिस के शिकंजे से दूर ऑनलाइन ठगों ने आधा दर्जन लोगों के खातों से निकाले तीन लाख रुपए

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2018 01:00:38 pm

Submitted by:

rajesh walia

शहर में साइबर ठगी का दौर लगातार जारी, साइबर ठगी को रोकने में पुलिस पूरी तरह से नाकाम, अलग अलग तरीकों से वारदात को अंजाम दे रहे ठग।

Online Fraud in Rajasthan Cyber Crime in Jaipur 3 lakhs removed from accounts
जयपुर। शहर में इन दिनों ई ठगों ने अपना जान फैला रखा है। जो अलग-अलग तरीकों से वारदात को अंजाम देकर रोजाना शहर के लोगों से लाखों रुपए की ठगी कर रहे है। लोगों में जागरुकता के अभाव के चलते अक्सर ठगी करने वाले अपने इरादों में कामयाब हो जाते है। शहर में साइबर ठगी को रोकने में पुलिस पूरी तरह से नाकाम है साथ ही शहर में बढ़ते इन साइबर ठगी के मामलों ने पुलिस प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े कर दिए है। तो वहीं राजधानी जयपुर में बढ़ते साइबर ठगी के इन मामलों से लोगों में दहशत का माहौल है।
ताजा मामलों में राजधानी में बदमाशों ने आधा दर्जन लोगों के खातों से विभिन्न तरीकों से करीब तीन लाख रुपए निकाल लिए। सदर थाना इलाके में मालवीय नगर निवासी राजकुमार ने मामला दर्ज करवाया किसी ने उसके पास बैंक कर्मचारी बनकर कॉल किया और उससे खाता व एटीएम की जानकारी लेकर खाते से 77533 रुपए निकाल लिए। ठगी का पता पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा। इस पर पीडि़त ने पुलिस ने सम्पर्क किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
सांगानेर थाना इलाके में प्रतापनगर निवासी संगीता ने मामला दर्ज करवाया कि उसके खाते से किसी ने पैंतीस हजार रुपए निकाल लिए गए। ठगी के लिए किसी ने उससे बैंक कर्मचारी बनकर सम्पर्क किया था। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
अशोक नगर थाना इलाके में विधायकपुरी निवासी रतनसिंह पवांर ने मामला दर्ज करवाया कि किसी ने उसके कार्ड का क्लोन तैयार कर उसके खाते से चालीस हजार रुपए निकाल लिए। ठगी का पता पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा।
मानसरोवर थाना इलाके में स्वर्ण पथ मानसरोवर निवासी उमेश के खाते से किसी ने दिल्ली में ५३ हजार रुपए निकाल लिए जबकि एटीएम पीडि़त के पास ही है। बदमाशों ने उसके कार्ड का क्लोन तैयार कर उससे ठगी की है। ठगी का पता पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा है।
करधनी थाना इलाके में सूर्य नगर निवासी राजवीर सिंह ने मामला दर्ज करवाया कि वह अपने बच्चों के साथ गोकुलपुरा घूमने आया था वहां पर उसका पर्स व मोबाइल गिर गया। पर्स में रखे एटीएम कार्ड से किसी ने चालीस हजार रुपए निकाल लिए। खाते से रुपए निकाले जाने की जानकारी उसे मोबाइल पर मैसेज आने पर लगी। इस पर पीडि़त ने पुलिस की शरण ली।
विद्याधर नगर थाना इलाके में एक युवक ने मदद के बहाने व्यक्ति का एटीएम कार्ड बदलकर उसके खाते से करीब 49 हजार रुपए निकाल लिए। ठगी का पता पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज आने पर लगा। इस पर पुलिस एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालने में लगी है। पुलिस के अनुसार खेतडी हाउस रोड संजय सर्किल निवासी फिरोज खान ने मामला दर्ज करवाया कि वह अमानीशाह रोड पर स्थित बैंक ऑफ बडौदा एटीएम पर रुपए निकालने गया था। वहां पर उसने खाते से पांच हजार रुपए निकाले थे। इसी दौरान एक युवक ने मदद के बहाने उसे बातों में लगा लिया और मशीन के खराब होने की बात कहते हुए उसका एटीएम कार्ड बदल लिया। इसके बाद उसके कार्ड के माध्यम से खाते से 48800 रुपए निकाल लिए।

ट्रेंडिंग वीडियो