scriptCorona Lockdown: घर बैठे बच्चे सीख सकेंगे ‘घूमर’ लोक नृत्य | online learning children summer festival at jkk jaipur | Patrika News

Corona Lockdown: घर बैठे बच्चे सीख सकेंगे ‘घूमर’ लोक नृत्य

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2020 01:54:42 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

27 जून तक होगा आयोजन

Corona Lockdown: घर बैठे बच्चे सीख सकेंगे 'घूमर' लोक नृत्य

Corona Lockdown: घर बैठे बच्चे सीख सकेंगे ‘घूमर’ लोक नृत्य

जयपुर। लॉकडाउन में घर बैठे ही बच्चों सहित बड़ों को भी आर्ट व डांस सहित विविध कलाएं सीखने का मौका मिल रहा है। इसी के तहत जवाहर कला केंद्र के ऑनलाइन लर्निंग चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल के तहत ‘फोक डांस’ का आखिरी सेशन आज आयोजित किया जाएगा। इस सेशन का संचालन शाम 5 बजे से 6 बजे तक नृत्यांगना अनिता प्रधान करेंगी। सेशन में प्रतिभागियों को घूमर नृत्य की बारीकियां सिखाई जाएंगी। इससे पूर्व शुक्रवार को प्रतिभागियों ने घूमर नृत्य के सौंदर्य और भव्यता को समझा।
सेशन की शुरुआत में गत सेशन को संक्षिप्त में रिवाइज कराया गया। इसमें नृत्य के दौरान हाथों के मूवमेंट्स और हाव-भाव के साथ-साथ घुमाव में सटीकता बनाए रखना शामिल था। नृत्यांगना अनिता ने पैरों के मूवमेंट्स, फुट टेपिंग और पारंपरिक बीट्स के साथ ताल बनाए रखने का भी रिवाइज करवाया। सेशन की शुरुआत में प्रतिभागियों को नृत्य आरंभ करने से पूर्व की जाने वाली हाथ, गले, कमर और पैरों की वॉर्म-अप एक्सरसाइज भी कराई गई।
इसके बाद नृत्यांगना ने ‘ए जी म्हारी रूणक झुणक पायल बाजे’ लोकगीत पर पारंपरिक घूमर नृत्य के आगे के स्टेप्स प्रतिभागियों को सिखाए। इस सेशन का उद्देश्य प्रत्येक वर्ग और आयु के डांसर्स को इस लोक गीत की कोरियोग्राफ भी सिखाना था। गौरतलब है कि जवाहर कला केंद्र में हर साल गर्मियों की छुटिटयों में समर क्लॉसेज का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस कारोना वायरस के चलते लॉकडाउन के कारण बच्चों को सोशल मीडिया के जरिए ही घर बैठे विविध कलाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो