गिटार सेशन में सिखाए म्यूज़िकल स्केल और ओपन कॉर्ड्स के गुर

'ऑनलाइन लर्निंग- चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल' 27 जून तक

By: SAVITA VYAS

Published: 26 Jun 2020, 09:41 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। जवाहर कला केंद्र के 'ऑनलाइन लर्निंग- चिल्ड्रन्स समर फेस्टिवल' में परफॉर्मिंग आर्ट्स सेशन के तहत शुक्रवार को गिटार सेशन के दूसरे दिन का संचालन गिटारिस्ट पवन गोस्वामी ने किया। कलाकार ने मेजर-माइनर स्केल्स, ओपन कॉर्ड्स, म्यूज़िकल स्केल्स के मूल तत्व और इंटरवेल सिस्टम के बारे में प्रतिभागियों को समझाया।

कलाकार ने म्यूज़िकल स्केल के फंडामेंटल्स के बारे में बताया। उन्होंने इन गिटार बजाने के लिए म्यूज़िकल स्केल्स से जुड़े बेसिक कॉन्सेप्ट और इनकी कॉमन पोजिशन को भी समझाया। इसके बाद मेजर-माइनर स्केल्स, म्यूज़िकल स्केल्स के बीच संबंध और गिटार पर बजाए जाने वाले विभिन्न म्यूज़िकल स्केल्स पर गहन चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि एक बार जब कोई म्यूज़िकल स्केल्स बजाना सीख जाता है, तो उन्हें नियमित रूप से इसका अभ्यास करने और इसे सहज बनाने के लिए इसके साथ प्रयोग करने की आवश्यकता होती है।

इसी तरह, कलाकार ने 'ओपन कॉर्ड्स' का भी परिचय दिया। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के कॉर्ड ओपन स्ट्रिंग पर बजाए जाते हैं। उन्होंने पिक का उपयोग करके कॉर्ड से संगीत निकालने के लिए फिंगर की पोजिशन भी बताई। इसके बाद उन्होंने 'इंटरवल सिस्टम' को भी समझाया। उन्होंने सलाह दी कि गिटारिस्ट को आरंभ से ही प्रैक्टिस रुटीन बनाना करना चाहिए और प्रतिदिन इसे फॉलो करना चाहिए।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned