कोटा में शादी की ऑनलाइन सूचना सुविधा शुरू, जयपुर collectorate में लग रही भीड़

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। आमजन के साथ-साथ प्रशासन में भी कोरोना का खौफ नजर आने लगा है। राजधानी जयपुर में जहां शादियों की सूचना के लिए अभी भी कलेक्टर कार्यालय में जाना पड़ रहा है। वहीं कोटा के एसडीएम कार्यालय ने शादियों की सूचना देने की व्यवस्थाओं में परिवर्तन कर दिया गया है। अब विवाह आयोजन की सूचना ऑनलाइन देने की व्यवस्था की गई।

By: Gaurav Mayank

Published: 23 Nov 2020, 10:57 PM IST

जयपुर। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। आमजन के साथ-साथ प्रशासन में भी कोरोना का खौफ नजर आने लगा है। राजधानी जयपुर में जहां शादियों की सूचना के लिए अभी भी कलेक्टर कार्यालय में जाना पड़ रहा है। वहीं कोटा (Kota) के एसडीएम कार्यालय ने शादियों की सूचना (marriage permission) देने की व्यवस्थाओं में परिवर्तन कर दिया गया है। अब विवाह आयोजन की सूचना ऑनलाइन देने की व्यवस्था की गई। इस संबंध में एसडीएम लाडपुरा ने एक ई-मेल आईडी जारी किया है।

भीड़ बढऩे से लिया निर्णय
देव प्रबोधनी एकादशी व शादी का सीजन आते ही Kota उपखंड अधिकारी कार्यालय पर आवेदकों की संख्या बढऩे लगी थी। कार्यालय पर आकर लोग ऑफ लाइन आवेदन जमा करा रहे थे। सोमवार को तो भीड़ उमड़ पड़ी। जिसके चलते कोविड गाइड लाइन की पालना नही हो पा रही थी। आनन-फानन में आमजन की सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए प्रशासन ने ऑनलाइन आवेदन का निर्णय लिया।

ये सूचना देनी होगी
आवेदक को नाम व पता, विवाह स्थल, थाना क्षेत्र से संबंधित सूचना ई मेल करनी होगी। आवेदक को ई-मेल के जरिए रिसिप्ट मिलेगी। मौके पर जांच अधिकारी के आने पर आवेदक को रिसिप्ट दिखानी होगी।

1500 से अधिक आवेदन आ चुके
Kota उपखंड अधिकारी दीपक मित्तल ने बताया कि शहर में शादियों के लिए उपखंड कार्यालय में अबतक 1554 आवेदन आ चुके। पहले प्रतिदिन 40 से 50 आवेदन रोज आते थे। निकाय चुनाव बाद से ही आवेदन की संख्या में इजाफ ा हो गया। पिछले चार-पांच दिन से प्रतिदिन 200 आवेदन आ रहे है। इस कारण सुरक्षा व सुविधा को देखते हुए विवाह समारोह आयोजन की सूचना देने के ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की है। इसका ई-मेल आईडी जारी की है। हालांकि यदि किसी के पास ऑनलाइन की व्यवस्था नहीं है तो वह एसडीएम कार्यालय में उपस्थित होकर भी सूचना दे सकता है। इसका विकल्प खुला रखा है।

Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned