टूरिज्म डिपार्टमेंट और स्पिकमैके ने शुरु की ऑनलाइन म्यूजिक सीरीज अनहद

काेराेना के लाॅकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) की वजह से बंद हुई म्यूजिक इन दी पार्क सीरीज के स्थान पर अब टूरिज्म डिपार्टमेंट ( Tourism Department ) और स्पिकमैके ने कार्यक्रम की नलाइन साप्ताहिक सीरीज अनहद की शुरुआत की है।

By: abdul bari

Updated: 18 Apr 2020, 01:10 AM IST

इमरान शेख/जयपुर
काेराेना के लाॅकडाउन ( coronavirus Lockdown ) की वजह से बंद हुई म्यूजिक इन दी पार्क सीरीज के स्थान पर अब टूरिज्म डिपार्टमेंट ( Tourism Department ) और स्पिकमैके ने कार्यक्रम की नलाइन साप्ताहिक सीरीज अनहद की शुरुआत की है। स्पिकमैके के प्रवक्ता संदीप चंडाेक ने बताया कि ये सीरीज अब हर शनिवार काे शाम 6.30 से 7.30 बजे तक आयोजित की जाएगी जिसमें देश के नामी गायकाें और वादकाें की प्रस्तुतियाें से संगीत प्रेमियाें काे रूबरू करवाया जाएगा। इस कड़ी का पहला कार्यक्रम शनिवार काे आयोजित हाेगा जिसमें पुणे के सितार वादक उस्ताद शाहिद परवेज प्रस्तुति देंगे। ये कार्यक्रम फेसबुक और यू-ट्यूब पर एक साथ देखा जा सकता है।


शाहिद परवेज एक परिचय


परवेज सितार वादकों के परिवार की सातवीं पीढ़ी की नुमाइंदगी करते हैं। वो इटावा घराने के सबसे चमकते सितारे हैं.। इटावा घराने की खासियत ये है कि ये घराना शुरू से सितार या सुरबहार के लिए ही जाना जाता है।


शाहिद के परिवार से एक से बढ़कर एक उस्ताद हुए- इमदाद खां, इनायत खां, वाहिद खां और विलायत खां. इस घराने के लोगों ने सात पीढ़ियों से कोई और साज़ नहीं थामा। शाहिद परवेज ने आठ साल की उम्र से ही मंच प्रस्तुतियां देनी शुरू कर दी थीं। छोटी उम्र से ही उनके वादन में ऐसा चमत्कार दिखता था कि उन्हें चाइल्ड प्रॉडिजी यानी बाल प्रतिभा के रूप में पहचान मिलने लगी। बचपन की उस तालीम का असर शाहिदपरवेज के सितार में गूंजता है। मध्य और द्रुत लय में जब सुरों दौड़ के साथ मुश्किल लयकारी करते हुए, खूबसूरत तिहाइयां लेते हुए सम पर आते हैं, तो सुनने वाले मंत्रमुग्ध होकर तालियां बजाने लगते हैं।

यह खबरें भी पढ़ें...

जोधपुर में कोरोना से दूसरी मौत, प्रशासन खुद ही करेगा मृतक का अंतिम संस्कार

CM ने बताई 20 अप्रैल के बाद की रणनीति, जानिए किस तरह आएगी प्रदेश की अर्थव्यवस्था पटरी पर



वायरल हुए अंत्येष्टि के ऐसे फोटो तो दिलों में बैठा खौफ, नतीजा- आई जागरूकता

coronavirus
Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned