scriptलो-फ्लोर बसों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, विद्याधर डिपो से शुरुआत | Online Payment in Low Floor Bus, JCTSL | Patrika News

लो-फ्लोर बसों में ऑनलाइन भुगतान की सुविधा, विद्याधर डिपो से शुरुआत

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2020 10:20:09 am

Submitted by:

dinesh

जयपुर की लो-फ्लोर बसों ( Low Floor Bus in Jaipur ) में अब यात्रियों को ऑन लाइन भुगतान की सुविधा मिलेगी। जेसीटीएसएल ( Jaipur City Transport Services Limited ) ने रविवार से बसों में ई-टिकट सेवा शुरू कर दी है…

lowfloor.jpg
जयपुर। राजधानी जयपुर की लो-फ्लोर बसों ( Low Floor Bus in Jaipur ) में अब यात्रियों को ऑन लाइन भुगतान की सुविधा मिलेगी। जेसीटीएसएल ( Jaipur City Transport Services Limited ) ने रविवार से बसों में ई-टिकट सेवा शुरू कर दी है। विद्याधर नगर डिपो की बसों में इसका प्रयोग शुरू किया है। आमेर से अग्रवाल फॉर्म चलने वाली एसी-5 और जोशी मार्ग से महात्मा गांधी अस्पताल ( Mahatma Gandhi Hospital ) जाने वाली एसी-2 रूट की बसों में यात्रियों को रविवार से ई-टिकट ( E Ticket ) मिलना शुरू हो गया है। पहले चार बसों में ही ई-टिकट सेवा शुरू की गई थी। अब बसों की संख्या बढ़ाकर दो दर्जन कर दी गई है। मार्च से पहले डिपो की पूरी बसों में इसे लागू किया जाएगा। इसके बाद जेसीटीएसएल की सभी लो-फ्लोर बसों में ई-टिकट सेवा लागू करने की योजना है। गौरतलब है कि जेसीटीएसएल ( JCTSL ) की सिटी बसों को चलो ऐप से जोड़ा गया है। पिछले सप्ताह बसों में ऑनलाइन ट्रेकिंग सिस्टम भी लागू किया था।
कैशलेस ( Cashless ) के लिए मशीन में सभी सुविधा
योजना के तहत पहले सौ परिचालकों को प्रशिक्षण दिया गया है। अभी बसों में ही परिचालक की मशीन से स्केन कर या फिर कार्ड के जरिए भुगतान किया जा रहा है। मार्च के बाद यात्री अपने मोबाइल से भी सिटी बसों का टिकट प्राप्त कर सकेगा।
मोबाइल से ऐसे मिलेगा ई-टिकट
– यात्री को ऐप में नाम और नंबर डालकर रजिस्टे्रशन करना होगा
– इसके बाद बस स्टॉप का नाम डालना होगा
– भुगतान के बाद मोबाइल पर क्यूआर कोड आएगा
– बस में परिचालक मशीन से कोड को स्कैन कर लेगा
टिकट चोरी रुकेगी, आय बढ़ेगी
बसों में ई-टिकट सेवा शुरू होने से प्रबंधन को फायदा होगा। टिकट का पैसा सीधे प्रबंधन के खाते में जाएगा। अभी तक लो-फ्लोर बसों में टिकट की चोरी आम थी। कई बार परिचालकों को बिना टिकट दिए ही यात्रियों को ले जाते हुए पकड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो