scriptप्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक 70 फीसदी बढ़ा | Online traffic up 70 during pre-Kovid | Patrika News

प्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक 70 फीसदी बढ़ा

locationजयपुरPublished: Feb 19, 2021 05:30:43 pm

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ( hospitality industry ) ने त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा ( travel ) के संकेतों को भांपते हुए हर लंबे वीकेंड पर सकारात्मक बढ़ोतरी देख रहा है, जिसकी वजह से ओयो होटल्स एंड होम्स ( Oyo Hotels and Homes ), दुनिया की अग्रणी हॉस्पिटैलिटी चेन ने वेलेंटाइन डे ( Valentine’s Day ) वीकेंड पर आक्यूपेंसी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी और भारत में प्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक में 70 फीसदी तक पहुंची, जिसने देश के बढ़ते आत्मविश्वास का संकेत दिया।

प्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक 70 फीसदी बढ़ा

प्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक 70 फीसदी बढ़ा

जयपुर। सामाजिक दूरियों के नियमों का पालन करने और महामारी के दौरान लॉकडाउन में लगभग एक साल बिताने के बाद, लोगों ने कम दूरी वाले जगहों पर जाने के लिए फ्लाइट्स, स्टेकेशन, और रोडट्रिप से प्राथमिकता दे रहे है। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ने त्योहारी सीजन के दौरान यात्रा के संकेतों को भांपते हुए हर लंबे वीकेंड पर सकारात्मक बढ़ोतरी देख रहा है, जिसकी वजह से ओयो होटल्स एंड होम्स, दुनिया की अग्रणी हॉस्पिटैलिटी चेन ने वेलेंटाइन डे वीकेंड पर आक्यूपेंसी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी और भारत में प्री-कोविड के दौरान ऑनलाइन ट्रैफिक में 70 फीसदी तक पहुंची, जिसने देश के बढ़ते आत्मविश्वास का संकेत दिया। साथ एसएमई, कपल्स, फैमिली और फ्रेंड्स ग्रुप व सोलो ट्रैवलर यात्रा कर रहे। भारत में वेलेंटाइन डे पर तमाम घूमने की जगहों में 20 प्रतिशत डिमांड राजस्थान की रही, जिसमें जयपुर यात्रियों के लिए शीर्ष पसंद बनाए उसके बाद गोवा और कोच्चि रहा।
भारत के टॉप 10 आकर्षित शहरों में जयपुर, गोवा, कोच्चि, पुरी, विशाखापत्तनम, वाराणसी, आगरा, पांडिचेरी, ऊटी और नैनीताल रहे। इस वीकएन्ड में लगभग 25 फीसदी लोग रोड ट्रिप से छुट्टी व्यतीत करने के लिए कोच्चि, आगरा, विशाखापत्तनम, मैसूर और उदयपुर शहरों को चुना है।
बीच डेस्टिनेशन के लिए गोवा, पुरी, पॉन्डिचेरी और दीघा सबसे प्रसिद्द रहे, वहीं रेगिस्तानी स्थलों, विशेष रूप से जयपुर, जोधपुर में कुल वेलेंटाइन का लगभग 20 फीसदी योगदान रहा। इसके अलावा 12 फीसदी छुट्टियों का प्रोग्राम बनाने वाले लोगों ने वीकेंड ऊटी, लोनावाला, मसूरी और कूर्ग जैसे हिल स्टेशनों पर प्रकृति से घिरे जगहों पर पसंद किया।
सर्दियों के दिन में सबसे बड़ा उत्तर भारत में वेलेंटाइन का प्यार का असर रहा। वहीं बिजनेस शहरों में भी इसका असर देखने को मिला। नोएडा, दिल्ली और गुडग़ांव को सबसे अधिक बुकिंग में शीर्ष मुख्यधारा के शहरों के रूप में स्थान दिया गया। इसके बाद क्रमश: बैंगलोर और मुंबई का स्थान रहा।
ओयो होम्स एंड होटल्स, भारत और दक्षिण एशिया के चीफ ग्रोथ ऑफिसर यतीश जैन ने कहा, ‘पोस्ट-लॉकडाउन में हमने कई वीकेंड की डिमांड में तेजी देखी है, जिसमें गांधी जयंती, दिवाली क्रिसमस, नए साल और अब वेलेंटाइन डे आदि शामिल हैं। अतीत में, छुट्टियों के मौसम के बाद हर साल जनवरी में बुकिंग में गिरावट होती थी, हालांकि, इस साल अलग था। हमने वैलेंटाइन डे सहित हर लंबे वीकेंड में रिवेंज ट्रेवल अपेक्षित रहा, जिसमें पिछले सप्ताह से 20 फीसदी तक की निरंतर वृद्धि देखी गई। हमारा ऑनलाइन ट्रैफ्रिक पूर्व-कोविड स्तरों का 70 फीसदी था और इसकी उच्चतम पोस्ट-कोविड हिट हुई। यह फिर से यात्रा करने के लिए ग्राहकों की रूचि को साफ दिखता है, चाहे वो रोड ट्रिप हो या स्टेकेशन हो। ओयो उन सभी के लिए एक पेशकश है, जो गुणवत्ता और अफोर्डेबल एकोमोडेशन की तलाश कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में हमने सभी प्रकार के यात्रियों का स्वागत किया है, जिसमें एसएमई, कपल्स, परिवार और फ्रेंड ग्रुप और सोलो ट्रैवेलर्स शामिल है, जिसमें से अधिकांश दोबारा आने वाले यात्री है। एक ब्रांड के रूप में जो सभी रिश्तों का जश्न मनाने के लिए तत्पर है, हम वैक्सीन आने के बाद अब आने वाले महीनों अपार उम्मीद करते हैं। पिछले नहीं बल्कि कम से कम, हम अपने मेहमानों को हमारे साथ उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षित, स्वच्छ और पवित्र अनुभव सुनिश्चित करने के प्रयासों के साथ आश्वस्त करना जारी रखते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो