युवा कांग्रेस चुनाव के लिए ऑनलाइन मतदान शुरू, दो दिन चलेगा मतदान

प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए त्रिकोणीय मुकाबला

जयपुर। युवा कांग्रेस के संगठन चुनाव के लिए ऑनलाइन मतदान आज से शुरू हो गया है। ऑनलाइन मतदान सुबह 9 बजे से शुरू हो गया जो शाम चार बजे तक चलेगा। इसी प्रकार 23 फरवरी को भी युवा कांग्रेस अध्यक्ष सहित, विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन मतदान किया जा रहा है।

युवा कांग्रेस के इतिहास में ये पहला मौका है जब संगठन के चुनाव ऑनलाइन हो रहे हैं। इससे पहले भी दो बार युवा कांग्रेस के संगठन चुनाव हुए हैं और दोनों ही बार बैलेट पेपर से चुनाव हुए हैं। ऑनलाइन मतदान एक ऐप पर किया जा रहा है।


2 दिन चलने वाली इस वोटिंग में 106 विधानसभा क्षेत्र के आज और 94 विधानसभा क्षेत्र के मतदाता 23 फरवरी को मतदान कर सकेंगे। यूथ कांग्रेस की ओर से इस बार पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्थान संगठन चुनाव में ऐप के जरिए वोटिंग करवाई जा रही है।

प्रदेश प्रदेश भर के 4 लाख 10 हजार मतदाता इस ऐप के जरिए इस चुनाव में अपना मतदान करेंगे। ऑनलाइन मतदान के दौराम एक मतदाता 5 मत कर सकेगा। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष,जिला महासचिव, राज्य महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों को अपना मत डाल सकेगा।27 फरवरी को जिला और विधानसभा अध्यक्षों के चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।वहीं 28 फरवरी को प्रदेश महासचिव और प्रदेश अध्यक्ष के परिणाम ऑनलाइन ही जारी किए जाएंगे।


शुरुआती दौर में धीरे हुआ मतदान
युवा कांग्रेस के लिए आज हो रहे मतदान के दौरान ऐप स्लो चलने के भी लगातार शिकायतें आईं। जिसके चलते मतदाताओं को वोट देने के लिए काफी इंतजार करना पड़ रहा है।


अध्यक्ष के लिए त्रिकोणीय मुकाबला
वहीं युवा कांग्रेस के संगठन चुनाव में सबसे निगाहें प्रदेशाध्यक्ष के चुनाव पर हैं। वैसे तो अध्यक्ष पद के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला तीन ही प्रत्याशियों के बीच माना जा रहा है। विधायक मुकेश भाकर, एनएसयूआई के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुमित भगासरा और युवा कांग्रेस के निवर्तमान उपाध्यक्ष अमरदीन फकीर के बीच ही मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। तीनों ही प्रत्याशियों के लिए सत्ता और संगठन से जुड़े नेता भी ऐड़ी चोटी का जोर लगाए हुए हैं।

 

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned