scriptOnline Workshop- पर्यावरण प्रदूषण रोकने पर की चर्चा | Online Workshop# Discussion# on preventing #environmental pollution | Patrika News

Online Workshop- पर्यावरण प्रदूषण रोकने पर की चर्चा

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2021 08:10:58 am

Submitted by:

Rakhi Hajela

Online Workshop-स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रसायन विज्ञान विभाग और इंडियन डीसैलीनेशन एसोसिएशन मुम्बई की ओर से आयोजित तीन दिवसीय इंटरनेशनल वर्कशॉप की शुरुआत हुई।

Online Workshop- पर्यावरण प्रदूषण रोकने पर की चर्चा

Online Workshop- पर्यावरण प्रदूषण रोकने पर की चर्चा


जयपुर

स्वामी केशवानंद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रसायन विज्ञान विभाग और इंडियन डीसैलीनेशन एसोसिएशन मुम्बई की ओर से आयोजित तीन दिवसीय इंटरनेशनल वर्कशॉप की शुरुआत हुई। वर्कशॉप में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने और आपदा प्रबंधन को लेकर चर्चा की गई। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सीनियर साइंटिस्ट एडिलेड से डॉ.़ अनुपमा, सीएसआईआरओ, एडिलेड ने कहा कि हमें प्रदूषण के सोर्स पर ध्यान देना है ना कि इसके लक्षणों पर। बढ़ती जनसंख्या एवं पर्यावरण के प्रति जागरुकता का अभाव चिंता का विषय है। तकनीकी सत्र में टेक्नोकैम ग्रुप इंडिया के चेयरमैन श्रीराम, एनआईटी जालंधर के प्रोफेसर अजय बंसल एवं डॉक्टर सत्य प्रकाश मेहरा पर्यावरण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
कार्यक्रम में जेएनयू के प्रो.पी के जोशी ने बताया कि मानवीय कृत्यों के कारण पर्यावरण संकट में है। आवश्यकता से अधिक खरीद एवं संग्रहण भी पर्यावरण के लिए घातक है।
200 लोगों ने कराई जांच
जयपुर। जयपुर केटरिंग डीलर्स समिति रजि की ओर से कैटरिंग सदस्यों के लिए निशुल्क बॉडी चेकअप कैंप निर्माण स्थित माहेश्वरी डायलिसिस, डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर में लगाया गया। कैम्प में लगभग 200 केटर्स व्यवसायियों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। समिति के महासचिव रामजीवन चौधरी, कोषाध्यक्ष मनोज सेवानी व दिनेश अग्रवाल,चेयरमेन स्वास्थ्य समिति ने बताया कि शिविर के दौरान सीबीसी, शुगर, चेस्ट, एक्सरे जांच शिविर स्थल पर की गई। इस कैम्प का उद्देश्य कैटरिंग सदस्य अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अपने उत्तम स्वास्थ्य के साथ अपना व्यवसाय अच्छे से कर सके।।
9.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो