18 जोन में सिर्फ पांच प्रवर्तन निरीक्षक, 15 दिन में 46 शिकायत

मई में लॉकडाउन में छूट मिलते ही बढ़ रहे अवैध निर्माण और अतिक्रमण

By: Vijay Sharma

Published: 16 May 2020, 06:03 PM IST

जयपुर। लॉक डाउन में छूट मिलने के साथ ही शहर में अवैध निर्माण और आतिक्रमण की शिकायतें शुरू हो गई हैं। शहर में अवैध निर्माण शुरू हो गए हैं। जेडीए में पिछले 15 दिनों में ही 46 शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें से 27 शिकायतें अवैध निर्माण, 18 शिकायतें सरकारी कब्जे औरे एक शिकायत पार्क पर कब्जे की है। ऐसे में अब इन पर कार्रवाई करना प्रवर्तन विंग के लिए चुनौती साबित हो रहा है। कारण यह है कि लगातार शिकायतों के बीच प्रवर्तन निरीक्षकों की कमी खल रही है। जेडीए के 18 जोन में सिर्फ पांच ही प्रवर्तन निरीक्षक बचे हैं। ऐसे में पांच को ही 18 जोन का अतिरिक्त भार दे रखा है। जेडीए की ओर से अब अतिरिक्त निरीक्षक लेने की कवायद की जा रही है।

यहां की जेडीए ने कार्रवाई
जोन-09 में ग्राम विधानी में गुर्जरों की ढाणी, पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के पीछे द्रव्यवती नदी के पास जेडीए भूमि पर 10 झोपडी और दो स्थानों पर नींव खोदकर अवैध कब्जा और अतिक्रमण कर लिया गया था, जिन्हें जेसीबी से हटवाया गया।
प्रेम नगर द्वितीय गुर्जर की थडी के पास सरकारी भूमि पर तारबंदी और बाउण्ड्रीवाल के निर्माण को जेसीबी से हटवाया। ग्राम पंचायत श्योसिंहपुरा बगरू धानक्या से बसेडी मैन रोड पर गुडलियां तिराहे पर 10 बीघा जेडीए भूमि पर तारबंदी, बाउण्ड्रीवाल और अन्य अतिक्रमण को जेसीबी से हटवाया गया।

Vijay Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned