scriptराजस्थान में कांग्रेस के 100 में से 9 विधायक ही दिला पाए प्रत्याशियों को बढ़त | only Nine legislators get lead congress candidate their areas | Patrika News

राजस्थान में कांग्रेस के 100 में से 9 विधायक ही दिला पाए प्रत्याशियों को बढ़त

locationजयपुरPublished: May 25, 2019 02:13:14 pm

Submitted by:

firoz shaifi

पांच माह में कांग्रेस विधायकों ने जनता का विश्वास खोया , सीएम और डिप्टी सीएम भी नहीं दिला पाए अपने क्षेत्रों से बढ़त

congress

congress

जयपुर। नरेंद्र मोदी की आंधी में लगातार दूसरी बार प्रदेश में सभी 25 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। महज पांच माह के समय में ही कांग्रेस पार्टी से जनता का विश्वास उठ गया। यही वजह है कि पार्टी के सौ विधायकों में से 91 विधायक तो अपनी-अपनी सीटों से कांग्रेस प्रत्याशियों को बढ़त ही नहीं दिला पाए।
महज नौ विधायक ऐसे हैं रहे हैं जो अपने क्षेत्र से बढ़त दिलाने में सफल रहे। हैरत की बात तो यह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी अपने क्षेत्रों से बढ़त दिलाने में नाकाम रहे। सीएम और डिप्टी सीएम के क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशियों की पिछड़ने की चर्चा इन दिनों कांग्रेस गलियारों में चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं गहलोत मंत्रिमंडल के भी दो मंत्री ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों कांग्रेस को बढ़त दिलाई हैं इनमें खाद्य आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा और महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश है।

इन नौ विधायकों ने दिलाई अपने क्षेत्रों से बढ़त
वहीं कांग्रेस पार्टी के जिन 9 विधायकों ने अपने-अपने इलाके से पार्टी प्रत्याशियो को बढ़त दिलाई है उनमें डूंगरपुर से विधायक गणेश घोघरा, सिकराय विधायक ममता भूपेश, टोडाभीम विधायक पी आर मीणा, सपोटरा विधायक रमेश मीणा, कामां विधायक जाहिदा खान, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ विधायक जौहरी लाल मीणा है। इसके अलावा , जयपुर की आदर्श नगर से विधायक रफीक खान, बामनवास विधायक विधायक इंदिरा मीणा और सवाई माधोपुर से विधायक दानिश अबरार हैं। वहीं हालांकि कुछ सीटें ऐसी भी हैं जहां विधानसभा चुनाव में पार्टी को हार मिली थी लेकिन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को इन क्षेत्रों में बढ़त मिली।
इनमें मकराना, रानीवाड़ा, गंगापुर विधानसभा क्षेत्र हैं। मकराना में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति मिर्धा को बढ़त मिली, रानीवाड़ा सीट पर कांग्रेस के रतन देवासी विधानसभा चुनाव हारे थे, लेकिन लोकसभा चुनाव में देवासी को इस सीट पर बढ़त मिली। इसके अलावा गंगापुर सीट पर कांग्रेस विधानसभा चुनाव में हारी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी नमो नारायण मीणा को इस सीट पर बढ़त मिली।

भाई और पति भी नहीं दिला पाए बढ़त
वहीं इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी में दो प्रत्याशी ऐसे भी थे जिनके पति और भाई विधायक हैं, लेकिन वो भी अपने क्षेत्रों में जीत नहीं दिला पाए। देवली उनियारा से कांग्रेस विधायक हरीश मीणा अपने बड़े भाई कांग्रेस प्रत्याशी नमोनारायण मीणा को अपने क्षेत्र से बढ़त नहीं दिला पाए तो वहीं दौसा से कांग्रेस विधायक मुरारी लाल मीणा अपने क्षेत्र से अपनी पत्नी और कांग्रेस प्रत्याशी सविता मीणा को बढ़त दिलाने में नाकाम रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो