scriptOnly three days given for planning, offices open on holidays | प्लान के लिए दिए सिर्फ तीन दिन, छुट्टी के दिन खुले दफ्तर | Patrika News

प्लान के लिए दिए सिर्फ तीन दिन, छुट्टी के दिन खुले दफ्तर

locationजयपुरPublished: Dec 24, 2023 12:10:43 pm

Submitted by:

Om Prakash Sharma

भजनलाल सरकार: मंत्रिमंडल बनने से पहले हर विभाग का तैयार हो रहा सौ दिन का प्लान, मुख्य सचिव ने जारी किए निर्देश

प्लान के लिए दिए सिर्फ तीन दिन, छुट्टी के दिन खुले दफ्तर
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अधिकारियों की बैठक लेते हुए।
जयपुर. तबादलों की संभावना से नौकरशाही में काम की रफ्तार धीमी है। नई सरकार में अभी मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ। इस बीच भजनलाल सरकार ने सौ दिन के प्लान को तीन दिन में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। प्लान के साथ सरकार ने सभी विभागों से यह भी जानकारी मांगी है कि कौन सा काम है,जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री से कराना है।
यह आदेश मुख्य सचिव उषा शर्मा ने शुक्रवार को जारी किए, जिसके बाद शनिवार को छुट्टी के दिन भी अधिकतर विभाग के कार्यालय खुले और सौ दिन के प्लान पर मंथन हुआ। मुख्य सचिव ने आदेश में लिखा कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 18 दिसंबर को सभी विभागों के सचिवों के साथ हुई बैठक में 100 दिन का प्लान बनाने के निर्देश दिए गए थे। इसके तहत सौ दिन में पूरी होने वाली योजनाओं का संकल्प पत्र तैयार होगा।
इनमें लोक कल्याणकारी कार्य, राज्य की योजनाओं में लाभान्वित लोगों की जानकारी, विभिन्न योजनाओं के भौतिक लक्ष्य तथा जिन कार्यों का शुभारंभ किया जाना है उनका विवरण जुटाना तय किया है। ये सब वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तैयार करने के लिए कहा है।
तीन दिन में मांगी जानकारी

सौ दिन की कार्ययोजना की जानकारी तीन दिन में मांगी गई है। तीन दिन में हर विभाग प्लान आयोजन विभाग के संयुक्त शासन सचिव को उपलब्ध कराएगा। हालांकि 18 दिसंबर की बैठक में 10 दिन में प्लान मांगा गया था।
चर्चा यह भी

विभागों में चर्चा है कि जो प्लान तैयार कर रहे हैं, उन्हें क्रियान्वयन की चिंता नही हैं। तबादलों की संभावना को देखते हुए माना जा रहा है कि अधिकतर विभागों के मुखिया बदले जाएंगे। ऐसे में पालना कराने की जिम्मेदारी किसी ओर के जिम्मे होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो