scriptOperation Clean Water: 16 करोड़ खर्च कर जयपुर जंक्शन तक बीसलपुर का पानी पहुंचाने की कवायद शुरू | Operation Clean Water: Bisalpur water will reach on Jaipur Junction | Patrika News

Operation Clean Water: 16 करोड़ खर्च कर जयपुर जंक्शन तक बीसलपुर का पानी पहुंचाने की कवायद शुरू

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2022 01:24:17 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजस्थान पत्रिका की मुहिम ऑपरेशन क्लीन वाटर से अब लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर अच्छी क्वालिटी का पानी मिलने की उम्मीद नजर आ रही है।

16 करोड़ खर्च कर जयपुर जंक्शन तक बीसलपुर का पानी पहुंचाने की कवायद शुरू

16 करोड़ खर्च कर जयपुर जंक्शन तक बीसलपुर का पानी पहुंचाने की कवायद शुरू

अरविंद पालावत/जयपुर। राजस्थान पत्रिका की मुहिम ऑपरेशन क्लीन वाटर से अब लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर अच्छी क्वालिटी का पानी मिलने की उम्मीद नजर आ रही है। जी हां, ऑपरेशन में जयपुर जंक्शन पर टीडीएस की मात्रा अधिक होने पर अब रेलवे प्रशासन ने पूरी तरह से शुद्ध पानी यात्रियों को पिलाने की कवायद शुरू कर दी है। साथ ही पत्रिका की मुहिम की सराहना भी की है।
यह भी पढ़े: ऑपरेशन क्लीन वाटर: जयपुर जंक्शन और सिंधीकैंप पर पानी पीने से पहले जान लें ये सच…

बता दें राजस्थान पत्रिका ने ऑपरेशन क्लीन वाटर की शुरूआत जयपुर जंक्शन के साथ की थी। जयपुर जंक्शन पर पानी का टीडीएस चैक किया तो वो करीब 400 के आसपास था। वहीं, गांधी नगर स्टेशन पर पानी में इससे भी ज्यादा टीडीएस मिला। ऐसे में इस ऑपरेशन के बाद जयपुर जंक्शन पर प्रबंधन ने 29 जुलाई को फिर से पानी में टीडीएस के साथ ही अन्य जांच की। जिसमें भी टीडीएस की मात्रा करीब 400 पाई गई। इस संबंध में रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी गई है। सीपीआरओ कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि रेल यात्रियों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के लिए जयपुर जंक्शन को बीसलपुर से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है। रेलवे जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को 16 करोड़ रूपए का भुगतान कर स्वच्छ पेयजल हर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराएगा।
बीसलपुर का पानी होगा करीब 150 से 200 टीडीएस का

बता दें कि बीसलपुर से जब जयपुर जंक्शन को पानी मिलेगा तो वह करीब 150 से 200 टीडीएस का होगा। ऐसे में इस पानी को आरओ से फिल्टर करने पर टीडीएस 100 के आसपास आ जाएगा। फिलहाल जयपुर जंक्शन पर पानी बोरिंग से उपलब्ध हो रहा है, जिसके कारण टीडीएस की मात्रा बहुत ज्यादा है।
पत्रिका की मुहिम को सराहा

वहीं, दूसरी ओर सीपीआरओ कैप्टन शशिकिरण ने पत्रिका के ऑपरेशन क्लीन वाटर मुहिम की सराहना की हैं। उन्होंने कहा कि इससे जनता पेयजल को लेकर जागरूक होगी। साथ ही हमें भी इस बात की जानकारी मिली है कि कैसे आमजन को और अच्छा पानी पिलाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो