डिजाइनिंग फील्ड में बढ़ेंगे अवसर, डिफरेंट सोच की जरूरत


. डिजाइनिंग फील्ड पर आयोजित वेबिनार

By: Rakhi Hajela

Updated: 29 Jun 2020, 09:13 PM IST

कोविड 19 दौर के बाद डिजाइनिंग की परिभाषा बदलेगी। बेहतर एवं ह्यूमन फोकस्ड डिजायन करने वाले लोगो की मांग बढ़ेगी। डिजाइनिंग की फील्ड से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें कही इंटरनेशनल डिजायनर सूर्य बंका ने। वे अजमेर रोड स्थित जेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी में डिजाइनिंग. द पोस्ट कोविड वल्र्ड विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने डिजाइनिंग के क्षेत्र में कोविड 19 के बाद पडऩे वाले प्रभावों के बारे में जानकारी दी तथा डिजाइनिंग क्षेत्र में स्टूडेंट्स के कॅरिअर, अपॉच्र्यूनिटी तथा जॉब्स की संभावनाओं के बारे में बताया। इस अवसर पर दुनियाभर से हजारों की संख्या में स्कॉलर्स वेबिनार में शामिल हुए तथा डिजाइनिंग फील्ड से संबंधित अपनी क्वेरीज भी की जिनके जवाब मौके पर एक्सपट्र्स ने दिए। एक्सपट्र्स ने डिजाइनिंग फील्ड में कोविड 19 के दौर के बाद सकारात्मक बदलाव आने के साथ ही इसमें जॉब्स की बेहतर संभावनाएं भी बताई। उन्होंने अब इस क्षेत्र में डिफरेंट सोच से काम करने की जरूरत बताई। वेबिनार के दौरान जेकेएलयू के वाइस चांसलर प्रो आरएल रायना समेत अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया। वेबिनार में अटल इन्क्यूबेशन सेंटर के सीईओ अरिहन्त जैन ने वक्ताओं का धन्यवाद दिया।
कंज्यूमर बिहेवियर होगा महत्वपूर्ण
वक्ताओं ने कहा कि आने वाले समय में कन्ज्यूमर का बिहेवियर उनके फैशन एवं डिजाइन ट्रेंड के साथ बदलेगा। ऐसे में डिजायनर्स को कन्ज्यूकर टेस्ट का एनालिसिस करके उसके मुताबिक ही प्रोडक्ट को मार्केट में लॉन्च करना होगा। इसके लिए उन्होंने गहनता से दुनियाभर के फैशन ट्रेंड के एनालिसिस की जरूरत भी बताई। उन्होंने बताया कि साल दर साल डिजाइनिंग के कांसेप्ट बदल रहे हैं, ऐसे में आने वाले समय में इसमें और बदलाव लाने के लिए तैयार रहना चाहिए।
स्टूडेंट्स के लिए बड़ी संभावनाएं
एक्सपट्र्स ने कहा कि डिजाइनिंग स्टूडेंट्स के पास कोविड 19 में अपने बेहतर डिजाइन तैयार करने के साथ ही इस क्षेत्र में बडी संभावनाओं एवं पर्याप्त अवसर है। ंउन्होंने कहा कि हाल ही में मास्क में डिजाइन वेरायटी की बड़ी रेंज डिजाइनिंग स्टूडेंट्स ही लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि यदि स्टूडेंट्स, फैकल्टीज एवं प्रोफेशनल्स बेहतर तालमेल रखे तो बाजार में कई बेहतर डिजाइन सामने आ सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned