एसआई के 227 पदों में कटौती का विरोध, अभ्यर्थियों ने दिया ज्ञापन

— राजस्थान एसआई भर्ती 2016 मामला
— 721 में से 227 पदों में सरकार ने की कटौती
— अभ्यर्थियों ने दिया ज्ञापन

By: Tasneem Khan

Published: 16 Sep 2020, 10:16 PM IST

जयपुर। राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा 2016 के 721 पदों में से 227 कटौती होने पर अभ्यर्थियों ने नाराजगी जताई है। इसका राज्यभर में विरोध किया जा रहा है। इन कटौती किए गए पदों में पुनः बढ़ोतरी की अनुशंसा करने के लिए अभ्यर्थियों ने राज्य सरकार को ज्ञापन दिया। पुलिस मुख्यालय जयपुर की ओर से पद बढ़ोतरी की अनुशंसा के 10 माह बीत जाने पर भी राज्य सरकार ने इस और एक बार भी ध्यान नही दिया हैं, जबकि पुलिस प्रशासन ने इन पदों को भरने हेतु अनुशंसा पत्र भी गृह विभाग को लिखा है। वर्तमान में राजस्थान पुलिस में लगभग 2800 से अधिक पुलिस उप- निरीक्षक के पद रिक्त चल रहे हैं। इससे प्रदेश की कानून व्यवस्था बनाए रखने में समस्या होती है।

पिछले साल लिखा था पत्र
तत्कालीन आईजी ने 5 नवंबर 2019 को अतिरिक्त गृह सचिव राजस्थान को इस बारे में पत्र लिखा था, लेकिन अभी तक उक्त पत्र पर राज्य सरकार ने कोई संज्ञान नहीं लिया है।
जबकि तत्कालीन पुलिस भर्ती प्रमुख आईजी डॉ. प्रशाखा माथुर ने आयोग तथा राज्य सरकार को पत्र लिखकर D8 सिविल रिट संख्या 5584/2019 सुओ मोटो बनाम भारत संघ अन्य में पारित आदेश दिनांक 16/10/2019 को पुलिस विभाग में रिक्त पदों को अतिशीघ्र भरे जाने हेतु बार बार स्मरण पत्र जारी किया। साथ ही कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए 227 पदों की वृद्धि की अनुशंसा राज्य सरकार से की गई।


जनप्रतिनिधियों ने भी नहीं सुनी
अभ्यर्थियों में इस बात की भी नाराजगी है कि जनप्रतिनिधि भी उनकी मांग पर ध्यान नहीं दे रहे। अभ्यर्थी मनोज चौधरी और हेमंत यादव ने बताया कि अभ्यर्थियों ने मिलकर मुख्यमंत्री के नाम कई बार नेताओं और मंत्रियों को पत्र लिखा। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद, वन मंत्री सुखराम विश्नोई, खेल व युवा कल्याण मंत्री अशोक चांदना आदि मंत्रियों तक भी अपनी बात पहुंचाई।
वहीं अभ्यर्थी संगीता चौधरी और सुशीला चौधरी ने बताया कि वे विधायम डॉक्टर कर्ण सिंह, चेतन डूडी सहित कई नेताओं को पत्र लिख चुके हैं।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned