राजस्थान में आॅरेंज अलर्ट! प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, तेज अंधड़ के बीच ओलावृष्टि की आशंका

मौसम विभाग ( rajasthan weather update ) ने प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश ( Heavy Rain ) होने व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है...

जयपुर। प्रदेश में लगता है कि मौसम ने किसानों को बर्बाद करने की ठान ली है। पिछले तीन-चार दिनों से अंधड़-बारिश और ओलों का दौर बना हुआ है। प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से फसलों को नुकसान हो रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ( rajasthan weather update ) ने प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की चेतावनी दी है। विभाग ने अगले 24 घंटे में जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश होने व कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। अजमेर में शुक्रवार तडक़े 3 बजे से बरसात का दौर जारी है। आज शुक्रवार तड़के जयपुर समेत नागौर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, दौसा, सवाई माधोपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़ और बारां जिलों में रिमझिम बारिश का दौर बना हुआ है। जिससे पारे में गिरावट के साथ मौसम सर्द बना हुआ है।

इन जिलों में आसमानी आफत का आॅरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने प्रदेश के 13 जिलों में 30—40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने और बारिश के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका को लेकर आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, श्रीगंगानर, अलवर, भरतपु, जयपुर, दौसा, करौली, झुंझुनूं, सीकर में शुक्रवार को अंधड़ बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी है।


अजमेर
अजमेर में शुक्रवार तडक़े 3 बजे से बरसात का दौर जारी है। नया बाजार, मदार गेट, स्टेशन रोड, आगरा गेट, जयपुर रोड और अन्य इलाकों तेज फुहारें गिरीं। वैशाली नगर, पंचशील, माकड़वाली रोड, फायसागर रोड, शास्त्री नगर, गुलाबबाड़ी और अन्य इलाकों में भी लगातार फुहारें गिर रही हैं। हवा चलने से कुछ सर्द एहसास भी हुआ है। पुष्कर, ब्यावर, किशनगढ़, गगवाना, घूघरा, गेगल, भिनाय, गोपालपुरा, बांदनवाड़ा, नसीराबाद, पीसांगन, मांगलियावास और अन्य इलाकों में टपका-टपकी का दौर जारी है। पिछले दिनों 32 डिग्री तक जा पहुंचा तापमान नीचे लुढकऱ 28 डिग्री पर आ गया। लॉकडाउन के बीच भी लोग सड़कों पर उतरने से बाज नहीं आ रहे है लेकिन बारिश ने सडक़ों पर लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। हालांकि रेन कोट और छतरी लेकर कुछ लोग पैदल अथवा दोपहिया वाहनों पर चलते जरूर नजर आए। बरसात ने कुछ हद तक लोगों को घरों में रहने को मजबूर किया है।


बीकानेर
बीकाने जिले के कई गांवों में बुधवार रात आए तेज तूफान और बारिश के कारण बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से लडख़ड़ा गई। कई गांवों में गुरुवार शाम तक भी बिजली आपूर्ति सुचारु नहीं हो सकी। हालांकि विद्युत निगम की टीमें दिनभर लाइनों व फॉल्ट दुरुस्त करने में जुटी थी। लेकिन कोरोना के चलते विद्युत निगम के पास श्रमिकों का टोटा पड़ गया है, गुरुवार को भी कई क्षेत्रों में रूक-रूक कर बारिश का दौर बना रहा, इस कारण खंभों, लाइनों को दुरुस्त करने में मुश्किल का सामना करना पड़ा। बीकानेर जिले की कोलायत तहसील क्षेत्र में सर्वाधिक नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार तहसील के विभिन्न गांवों में बुधवार रात को तेज तूफान व बारिश से लगभग ५० से ६० विद्युत पोल टूटकर नीचे गिर गए है। इसके साथ बिजली आपूर्ति की लाइनें व कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए है।

उदयपुर
पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दिनों से समूचे मेवाड़ में बरसात का क्रम चल रहा है। उदयपुर में बीते तीन दिन से जारी बरसात का क्रम गुरुवार को चौथे दिन भी जारी रहा। शाम को तेज बरसात हुई। ऐसे में एक बार फिर सड़कों पर पानी बह निकला। उदयपुर शहर सहित जिले के विभिन्न हिस्सों और संभाग के लगभग सभी जिलों में बरसात हुई है। उदयपुर शहर में गुरुवार अपरान्हन् करीब 3 बजे बूंदाबांदी हुई। शाम करीब 7 बजे 15-20 मिनट तक तेज मध्यम-बरसात हुई। तेज हवाओं के साथ बरसात से वातावरण में ठण्डक हो गई।


पाली
पाली शहर समेत समूचे मारवाड़-गोड़वाड़ में हुई बारिश ने किसानों की कमर तोडकऱ रख दी है। किसान रबी के बाद पशुओं के लिए चारे की बुवाई करते हैं और बारिश से ये फसल जल्द ही ग्रोथ कर जाती है, लेकिन इस बार फसलें थोड़ी देर से ही आई है। कई किसानों की फसलें या तो खेतों में खड़ी है या लाटे के लिए पड़ी है। ऐसे में बारिश ने खासी तबाही मचाई है। शाक-सब्जियों में भी इस बारिश ने बिगाड़ा किया है। सब्जियों के फूल व फल गिर जाएंगे और इससे सब्जियों की आवक पर भी असर हो सकता है।

Show More
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned