scriptWeather Update : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 24 जिलों में ओलावृष्टि और बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट | Orange Yellow alert of hailstorm rain in 24 districts of Rajasthan | Patrika News

Weather Update : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, 24 जिलों में ओलावृष्टि और बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jan 28, 2023 10:23:32 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Weather Update Western Disturbance active in Rajasthan Orange and Yellow alert in 24 districts : राजस्थान में हिमालय की हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी। शीत लहर के कारण तीन जगहों पर रात का पारा एक बार फिर से माइनस में आ गया है। मौसम विभाग ने माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस चार, फतेहपुर में माइनस 2.3 और चूरू में माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सात जगहों पर तापमान चार डिग्री से कम दर्ज किया गया।

rajasthan_weather_news_today.jpg

rajasthan weather news

weather update Western Disturbance active in Rajasthan Orange and Yellow alert in 24 districts : राजस्थान में हिमालय की हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी। शीत लहर के कारण तीन जगहों पर रात का पारा एक बार फिर से माइनस में आ गया है। मौसम विभाग ने माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस चार, फतेहपुर में माइनस 2.3 और चूरू में माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा सात जगहों पर तापमान चार डिग्री से कम दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केंद्र ने बताया है कि दो दिन अभी ठिठुरन रहेगी। इसके साथ ही शनिवार से राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर के साथ बारिश का दौर शुरू होने और रविवार को ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। एक ओर जहां रात का पारा लगातार गिर रहा है। अभी अधिकतम तापमान बढ़ रहा है।

राज्य में सर्वाधिक दिन का पारा टोंक में 29 डिग्री दर्ज किया गया जबकि रात का पारा 12 डिग्री रहा। जयपुर में अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री दर्ज किया गया। इससे दिन में गर्मी का अहसास होने लगा। वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया।

आज दोपहर बाद पलटेगा मौसम

शनिवार को सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है। इसके असर से 28 जनवरी को दोपहर बाद से ही राज्य के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 29 जनवरी को दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोडक़र अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है।29 जनवरी को बीकानेर, शेखावाटी संभाग पर सर्वाधिक असर होगा।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, जोधपुर संभाग में दोपहर बाद तेज हवाएं चलेगी। कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की बारिश होगी। भीलवाड़ा क्षेत्र में दस से बीस मिमी तक बारिश हो सकती है। 30 जनवरी से उत्तर और उत्तर पूर्वी जिलों में बारिश होगी। 31 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने लगेगा।

इन जगहों पर तापमान में आई अधिक गिरावट
जगह न्यूनतम तापमान डिग्री में
माउंट आबू -४.०
फतेहपुर -2.3
चूरू -0.5
बीकानेर 1.9
करौली 2.०
संगरिया हनुमानगढ़ 2.0
पिलानी 2.7
फलौदी 2.8
सीकर 3.०
वनस्थली 3.8

24 जिलों में अलर्ट
मौसम केंद्र ने प्रदेश के 24 जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, टोंक और पाली में ऑरेंज अलर्ट है। यहां पर ओलावृष्टि, बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, चूरु, जालौर, जोधपुर और नागौर में येलो अलर्ट है।

ट्रेंडिंग वीडियो