फरमान...बिजली मित्र एप्प से बिल भरोगे तो ही मिलेगी पगार

फरमान...बिजली मित्र एप्प से बिल भरोगे तो ही मिलेगी पगार

Arvind Palawat | Publish: Sep, 06 2018 07:30:09 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर डिस्कॉम के कर्मचारियों के लिए एक फरमान जारी हुआ है, जिसमें यदि कर्मचारियों को अब वेतन चाहिए तो उन्हें अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन बिजली मित्र एप्प से ही करना होगा।

 

जयपुर डिस्कॉम के कर्मचारियों के लिए एक फरमान जारी हुआ है, जिसमें यदि कर्मचारियों को अब वेतन चाहिए तो उन्हें अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन बिजली मित्र एप्प से ही करना होगा। यदि उन्होंने इस एप्प के जरिए बिल का भगुतान नहीं किया तो सितंबर माह से उन्हें वेतन नहीं मिलेगा। साथ ही कर्मचारियों को वेतन लेने के लिए अब एक अंडरटेकिंग भी देनी होगी, जिसमें यह बताना होगा कि उन्होंने बिल का भुगतान कर दिया है।
जयपुर डिस्कॉम के एमडी आर. जी. गुप्ता ने बताया कि बिजली मित्र एप्प से विद्युत बिलों के भुगतान की व्यवस्था निगम के
निदेशक मण्डल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों पर भी लागू होगी। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित वेतन वितरण अधिकारियों को भी निर्देश जारी किए गए है कि वे जब तक निर्धारित प्रारुप में अंडरटेकिंग ना मिले, तब तक संबंधित कर्मचारियों को वेतन नहीं दिया जाएगा।

अंडरटेकिंग में बताना होगा 'स्वेच्छा' से भुगतान
खास बात यह है कि वेतन लेने के लिए जो अंडरटेकिंग डिस्कॉम में देनी होगी। उसमें स्वेच्छा से एप्प द्वारा बिल भुगतान की बात लिखनी होगी। अंडरटेकिंग में लिखना होगा कि 'मैंने बिजली मित्र एप्प अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लिया है और माह सितम्बर, 2018 में प्राप्त अपने निजी बिजली बिल का भुगतान बिजली मित्र एप्प से किया है। भविष्य में भी मैं अपने बिजली बिलों का भुगतान अपनी स्वेच्छा से बिजली मित्र एप्प के जरिए ही करता रहूंगा'।

इन कर्मचारियों के लिए होगी मुसीबत
-ग्रामीण इलाकों में रहने वाले उपभोक्ता कर्मचारी।
-कर्मचारियों का टेक्नो फ्रेंडली नहीं होना बनेगा परेशानी का सबब।
-स्मार्टफोन और इंटरनेट व्यवस्था होना जरूरी।
-डिस्कॉम में कई कर्मचारी आज भी असाक्षर है।


इनका कहना है:
'डिस्कॉम डिजिटल इंडिया की ओर आगे बढ़ रहा है, आगे इसका लाभ होगा। लेकिन कर्मचारियों को इस तरह एप्प से भुगतान करने के लिए बाध्य करना उचित नहीं है। डिस्कॉम में आज भी कई कर्मचारी असाक्षर है। उनके पास स्मार्टफोन तो दूर की बात साधारण फोन ही नहीं है। एेसे में एप्प से भुगतान की बाध्यता करना गलत बात है। डिस्कॉम के इस आदेश का विरोध किया जाएगा।Ó
--लखण सिंह गुर्जर, प्रदेश महामंत्री
जयपुर विद्युत वितरण श्रमिक संघ (भामस)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned