script20 साल का मैकेनिक घनश्याम, मर कर दे गया तीन लोगों को जीवनदान | Organ donation: Brain dead ghanshyam gives life to three men in jaipur | Patrika News

20 साल का मैकेनिक घनश्याम, मर कर दे गया तीन लोगों को जीवनदान

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2019 06:31:51 pm

brain dead : एसएमएस और महात्मा गांधी के मरीजों को किए अंग प्रत्यारोपित ( Organ Transplanted )

jaipur

20 साल का मैकेनिक घनश्याम, मर कर दे गया तीन लोगों को जीवनदान

विकास जैन / जयपुर। Jaipur के महात्मा गांधी अस्पताल ( Mahatma Gandhi Hospital ) में एक मरीज के ब्रेन डेड होने और परिजनों की ओर से कैडेवर अंगदान ( Cadaver organ donation ) की सहमति दिए जाने के बाद तीन मरीजों को नया जीवन मिला है। टोंक जिले के देवली निवासी 20 वर्षीय घनश्याम कोली के ब्रेन डेड होने के बाद उसकी दो किडनी ( KIDNEY ) और एक लिवर जरूरत मंद मरीजों को प्रत्यारोपित ( Organ Transplanted ) किए गए हैं।
पेशे से मैकेनिक 20 वर्षीय घनश्याम देवली में 27 जून को दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे। घायल घनश्याम को कोटा के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जहां से उन्हें 3 जुलाई को जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल में लाया गया। यहां 4 जुलाई को ब्रेन डेड कमेटी ने घनश्याम को ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके बाद काउंसलिंग टीम ने परिजनों की कैडेबर अंगदान के लिए समझाइश की। परिजनो ने अंगदान की सहमति दे दी।
घनश्याम की एक किडनी महात्मा गांधी अस्प्ताल में 45 वर्षीय महिला को, दूसरी किडनी सवाई मानसिंह अस्पताल में 45 वर्षीय पुरुष को और लिवर महात्मा गांधी अस्पताल में 58 वर्षीय पुरुष को लगाया गया है। स्टेट आर्गन एंड टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गनाइजेशन के आईईसी मीडिया कंसल्टेंट डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि यह जयपुर का 31वां अंगदान है। जिससे तीन मरीजों का जीवन बचाया जा सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो