scriptऑर्गेनाइज करें आशियाना | organized home | Patrika News

ऑर्गेनाइज करें आशियाना

locationजयपुरPublished: Jun 11, 2020 05:09:25 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

घर का सामान व्यवस्थित न होने से कई बार आपका कीमती समय इन्हें ढूंढने में बर्बाद हो जाता है।

ऑर्गेनाइज करें आशियाना

ऑर्गेनाइज करें आशियाना

अक्सर ऐसा होता है कि आप चीजों को रखकर भूल जाते हैं या वे आपको समय पर मिलती नहीं हैं। ऐसा असल में उन्हें ठीक तरह से न रखने की वजह से होता है। अगर आप सामान को ठीक तरह से नहीं रखते हैं तो वह यहां-वहां पड़ा नजर आता है लेकिन जरूरत पडऩे पर कभी नहीं मिलता। ऐसे में जरूरी है कि आप घर को ठीक तरह से ऑर्गेनाइज करें ताकि आपका कीमती समय चीजों को ढूंढने में बर्बाद न हो। इसके लिए इन आसान टिप्स को फॉलो किया जा सकता है।
दीवार पर प्लेस करें पेगबोर्ड: ऑफिस के सामान को व्यवस्थित करना हो या काउंटर स्पेस को बचाना हो पेगबोर्ड आपके काम आएगा। अपनी सुविधा के अनुसार हुक्स और रॉड इसमें अटैच किए जा सकते हैं।
मैगजीन फाइल फोल्डर्स : मैगजीन फाइल फोल्डर्स का इस्तेमाल आप कैन प्रोडक्ट्स और अन्य सामान को रखने के लिए भी कर सकते हैं। ये कई डिजाइन और कलर में आते हैं जिन्हें आप सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।
मैगनेटिक कमांड सेंटर: इसे ऐसी जगह पर लगाएं जहां पर आपकी नजर ज्यादा पड़ती हो। इस पर बच्चों का डेली शेड्यूल, टू-डू लिस्ट और कैलेंडर आदि लगाकर आप कई कामों को मैनेज कर सकते हैं।
ड्रॉर में बनाएं कार्डबोर्ड डिवाइडर: किसी भी ड्रॉर को मल्टीपल तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसमें कार्डबोर्ड डिवाइडर बनाएं। इसे आप खुद भी बना सकते हैं। किसी भी कार्डबोर्ड के बॉक्स बनाकर ड्रॉर में ग्लू से चिपका दें। फिर जरूरत के हिसाब से इसमें चार्जर, रिमोट, चश्मा, दवाइयां आदि व्यवस्थित कर दें।
कैबिनेट में हों कमांड हुक: अलमारी या कैबिनेट में कमांड हुक होने से आपको हेयर स्टेटनर, हेयर ड्रायर आदि चीजों को ऑर्गेनाइज करने में आसानी होगी। साथ ही हैंग होने से ये स्पेस भी कम लेंगी। अपनी नेलपॉलिश, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, कंघियां और हेयर ब्रश, ईयररिंग्स आदि को रखने के लिए मल्टीलेयर रैक या अलग-अलग बास्केट लें जिससे जरूरत पडऩे पर आपको काम की चीज सही जगह पर मिल पाए।
पुराना आईग्लास केस: पुराने आईग्लास बॉक्स को फेंकने की बजाय इन्हें मेकअप ब्रश के केस के रूप में इस्तेमाल करें। इससे ये धूल-मिट्टी से बचे रहेंगे। काजल और उसके ब्रश को रखने के लिए यह बॉक्स एकदम परफेक्ट है। बॉबी पिन को आप टिक-टेक बॉक्स में ऑर्गेनाइज कर सकते हैं इससे ये बार-बार खोएंगी नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो